28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Yoga Day: शरीर में हमेशा फुर्ती, मन शांत व प्रार्थना में मदद करता है योग

Yoga Day: योग से न सिर्फ बीमारियां दूर होती है, बल्कि आप खुद को हल्का भी महसूस करते हैं. प्रभु को याद करने, प्रार्थना के दौरान मन एकांतचित्त-एक्राग रहता है.

Yoga Day|जमशेदपुर, संजीव भारद्वाज : कैथोलिक चर्च के मुताबिक योग दिव्य अनुभव प्राप्त करने का तो माध्यम नहीं है, लेकिन इससे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाने में मदद मिलती है. चर्च के पादरियों की समिति की राय है कि किसी विशेष आसन के माध्यम से दिव्य अनुभव प्राप्त नहीं किया जा सकता है.

ईश्वर तक पहुंचने का कोई विशेष आसन नहीं

समिति ने अपनी आस्था में योग की भूमिका पर इस साल की शुरुआत में चर्चा की थी. कहा गया कि हम जिस ईश्वर में यकीन रखते हैं, वह एक वैयक्तिक ईश्वर (पर्सनल गॉड) है. ईश्वर कोई ऐसा शख्स नहीं है, जिसके पास किसी विशेष आसन से पहुंचा जा सके. इस साल जनवरी में अपने पादरियों और अपनी आस्था से जुड़े लोगों के लिए जारी सर्कुलर में चर्च ने कहा कि भारतीय संस्कृति में योग को मिले महत्वपूर्ण स्थान को मान्यता देते हुए इसे ध्यान केंद्रित करने वाला एक शारीरिक अभ्यास या आसन माना जाना चाहिए.

जोसेफ अस्पताल के डायरेक्टर हैं फादर डेविड विंसेंट

मानगो भिलाई पहाड़ी संत जोसेफ अस्पताल के डायरेक्टर फादर डेविड विंसेंट ने कहा कि योग के बारे में वे जब से होश संभालें हैं, तभी से जानते थे, लेकिन विगत 15 वर्षों से इसे नित क्रिया में उतार लिया. जब वे जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्कूल के प्रमुख थे, तब उन्होंने इसे वहां लागू किया. योग के कई अन्य तरीकों को भी गंभीरता से सीखा, जो अब रुटीन का हिस्सा है.

योग करने से आप खुद को करते हैं हल्का महसूस

योग के माध्यम से न सिर्फ शरीर की बीमारियां दूर होती है, बल्कि आप और हम खुद को हल्का महसूस भी करते हैं. प्रभु को याद करने और प्रार्थना करने के दौरान मन एकांतचित-एक्राग रहता है, दिनभर शारीरिक चुस्ती बनी रहती है. बढ़ती उम्र, झुर्रियों या उम्र के साथ आने वाले दूसरे असर को हम रोक तो नहीं सकते, लेकिन उसे कम जरूर कर सकते हैं.

फेस योगा से बढ़ता है चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन

इसके लिए यदि हम नियमित रूप से योग करें तो काफी हद तक हम खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. फेस योगा करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो चेहरे की त्वचा को टाइटनेस देता है. फेस योग करते समय चेहरे की नसों में तेज खिंचाव होता है, जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती है. फेस योगा से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की स्किन में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता है.

इसे भी पढ़ें

Yoga Day: टेम्स के तट से त्रिवेणी पहुंची जुनैब योग के जरिये लोगों की जिंदगी को बना रही जन्नत

International Yoga Day: नियमित योगाभ्यास आपको रखेगा निरोग, झारखंड में योग दिवस की तैयारी में जुटे अधिकारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें