1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. tata steel won best work place award for the fourth time know who gave this honor srn

टाटा स्टील को चौथी बार बेस्ट वर्क प्लेस का अवार्ड, जानें किसने दिया ये सम्मान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टाटा स्टील ने जीता बेस्ट वर्क प्लेस का अवार्ड
टाटा स्टील ने जीता बेस्ट वर्क प्लेस का अवार्ड
Prabhat Khabar

jamshedpur news, best work place in india जमशेदपुर : टाटा स्टील भारत में सबसे अच्छे और बेहतर वर्क प्लेस के तौर पर साबित हुई है. टाटा स्टील को बेस्ट वर्क प्लेस के तौर लगातार चौथी बार सम्मान मिला है. ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट ने टाटा स्टील को यह सम्मान दिया है. एक हाई-ट्रस्ट और हाई-परफॉर्मेंस कल्चर प्रतिष्ठान बनाने की दिशा में टाटा स्टील के कार्यों को ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट ने मान्यता प्रदान की है.

अपनी स्थापना के बाद से ही टाटा स्टील ने अपनी श्रमिक कल्याण योजनाओं के लिए एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है और अपने महत्वपूर्ण सामाजिक पहल के लिए खुद को एक अग्रणी लीडर के रूप में स्थापित किया है. टाटा स्टील की वीपी एचआरएम (नामित) अत्रेयी एस सान्याल ने कहा कि हमें एक और ग्रेट प्लेस टू वर्क के रूप में मान्यता दी गयी है. बकौल अत्रेयी हम मानते हैं कि हमारे लोग हमारी प्रतिस्पर्धा के प्राथमिक स्रोत हैं.

जिन्हें हमने अपने सभी पहलकदमियों में हमेशा आगे रखा है. हमने हमेशा एक ऐसे संस्थान के निर्माण में विश्वास किया है, जो कर्मचारी सशक्तीकरण और उच्च स्तर के प्रदर्शन से प्रेरित हो.

टाटा स्टील ऐसे बनी फिर से ग्रेट वर्क प्लेस

कंपनी ने सभी डायवर्स ग्रुपों के लिए एक सक्षमकारी कार्यस्थल के निर्माण के उद्देश्य से एलजीबीटीक्यू पार्टनर्स को विस्तारित लाभ, एजाइल वर्किंग मॉडल्स और एक्सटेंडेड मैटरनिटी लीव जैसे प्रचलन स्थापित करने वाली सुविधाएं लागू की हैं. कंपनी का विविधता व समावेशन कार्यक्रम लैंगिक विविधता (मोजाइक), दिव्यांग पारिश्रमिक और समावेशन और एलजीबीटीक्यू अन्य को शामिल करने की पहल को सक्षम बना रहा है.

इस महामारी के दौरान, टाटा स्टील ने कर्मचारी सुरक्षा से संबंधित सभी निवारक और अग्र-सक्रिय कदम उठाये हैं. इसमें पीओडी सिस्टम का कार्यान्वयन भी एक है, जो टीमों का एक मॉड्यूलर है. सामाजिक दूरी को सक्षम करता है. एक स्थान पर एकत्र श्रमिकों की संख्या को कम करता है.

कर्मचारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने थर्मल स्कैनिंग और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) के द्वारा बायोमेट्रिक अटेंडेंस के स्थान पर सुरक्षा कार्ड लागू कर अधिक वैज्ञानिक कांटैक्ट ट्रेसिंग भी शुरू किया है. टाटा स्टील ने हाल ही में एजाइल वर्किंग मॉडल पेश किया है, जो कर्मचारियों को किसी भी स्थान से काम करने में सक्षम बनाता है.

60 देशों के 10 हजार से ज्यादा संस्थानों का होता है मूल्यांकन

हर साल 60 से अधिक देशों के 10 हजार से अधिक संस्थानों ने अपने कार्यस्थल की संस्कृति को मजबूत करने के लिए मूल्यांकन, बेंचमार्किंग और कार्य योजना के लिए ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी करते हैं. ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्यूट की कार्यप्रणाली काफी सख्त और उद्देश्यपूर्ण कार्य संस्कृति मूल्यांकन प्रक्रिया मानी जाती है. इसे ग्रेट वर्कप्लेस संस्कृतियों को चिह्नित करने और उन्हें सम्मानित करने का गोल्ड स्टैंडर्ड माना जाता है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें