26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक्सएलआरआई जमशेदपुर में शुरू हुआ पीजीडीएम इनोवेशन एंटरप्रेन्योरशिप एंड वेंचर क्रिएशन कोर्स

देश के पुराने बिजनेस स्कूल में से एक एक्सएलआरआई जमशेदपुर में एंटरप्रेन्योरशिप एंड वेंचर क्रिएशन कोर्स की शुरुआत की गयी. इसका उद्घाटन मामा अर्थ के सह-संस्थापक वरुण अलघ ने किया. मौके पर संस्थान के निदेशक फादर पॉल फर्नांडिस और एक्सएलआरआई दिल्ली-बीसीआर के निदेशक फादर जॉर्ज सेबिस्टिन मौजूद थे.

Jamshedpur News: देश के पुराने बिजनेस स्कूल में से एक एक्सएलआरआई जमशेदपुर में एंटरप्रेन्योरशिप एंड वेंचर क्रिएशन कोर्स की शुरुआत की गयी. इसका उद्घाटन मामा अर्थ के सह-संस्थापक वरुण अलघ ने किया. मौके पर संस्थान के निदेशक फादर पॉल फर्नांडिस और एक्सएलआरआई दिल्ली-बीसीआर के निदेशक फादर जॉर्ज सेबिस्टिन मौजूद थे.

सभी देशों ने महसूस किया है उद्यमिता का महत्व

मौके पर वरूण अलघ ने कहा एक अर्थव्यवस्था में उद्यमिता के महत्व को सभी देशों ने महसूस किया है. पिछले कुछ वर्षों में उद्यमशीलता का पारिस्थितिकी तंत्र तेजी से बढ़ रहा है. आईआईटी और आईआईएम सहित सेवड्रल परिसरों में इनक्यूबेटर स्थापित करने में शैक्षणिक संस्थानों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है. संस्थानों द्वारा आईईवी कार्यक्रम की पेशकश की गई है. यह पहली बार है जब इसे बेहतर रैंक वाले संस्थान द्वारा इस तरह का कार्यक्रम पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि यह एमबीए स्टार्टअप संस्थापकों को अपने स्वयं के व्यवसाय की दिशा में कदम उठाने का एक अभूतपूर्व अवसर प्रदान करता है.

एक्सएलआरआई में शुरू हुआ तीसरा कोर्स

एक्सएलआरआई के लिए यह महत्वपूर्ण अवसर है. क्योंकि यह भारत और एशिया के सबसे पुराने बी-स्कूल के इतिहास में तीसरी बार है, जब 2-वर्षीय पूर्णकालिक पीजीडीएम कार्यक्रम शुरू किया गया. इससे पहले मानव संसाधन प्रोग्राम 1954 में शुरू किया गया था. व्यवसाय प्रबंधन प्रोग्राम 1968 में शुरू किया गया था. दोनों को संचालित होते 50 साल हो रहे थे. व्यावसायिक शिक्षा के लिए अधिक समकालीन दृष्टिकोण की दिशा में एक्सएलआरआई के कदम में यह एक महत्वपूर्ण कदम है. उद्घाटन के दौरान, इंडियन एंजेल नेटवर्क (आईएएन) जागृति यात्रा, माइक्रोसॉफ्ट, वकील सर्च, वकील, कपिता, फंडेनेबल, इन्फ्लेक्शन पॉइंट वेंचर्स (आईपीवी) के प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखी.

एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त है कोर्स

इंटरप्रेन्योर से जुड़ा यह कोर्स पूर्णकालिक कोर्स है, जो एआईसीटीई से अनुमोदित पाठ्यक्रम है. यह कोर्स स्टार्टअप के दृष्टिकोण से प्रबंधन शिक्षा तक पहुंचता है. इसे कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है जो उद्यमियों के लिए प्रासंगिक और उपयोगी है. कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स कोर्स कर अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें