1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. father paul fernandes becomes the new director of xlri jamshedpur took over focus on 4 things smj

फादर पॉल फर्नांडिस बने XLRI जमशेदपुर के नये डायरेक्टर, संभाला पदभार, 4 चीजों के फोकस पर जोर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : XLRI, जमशेदपुर के नये डायरेक्टर बने फादर पॉल फर्नांडिस.
Jharkhand News : XLRI, जमशेदपुर के नये डायरेक्टर बने फादर पॉल फर्नांडिस.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (जमशेदपुर) : XLRI, जमशेदपुर की कमान फादर पॉल फर्नांडिस को सौंपी गयी है. उन्हें XLRI, जमशेदपुर के नये डायरेक्टर की जिम्मेवारी दिये जाने की आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी गयी है. इस घोषणा के साथ ही उन्होंने उक्त पद पर योगदान भी दे दिया है.

यह अहम जिम्मेवारी संभालने के बाद उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं भी बतायी. जिसमें उन्होंने कहा कि जेसुईट सोसाइटी की ओर से मुख्य रूप से चार चीजों पर फोकस की जाती है. जिसमें एक्सीलेंस, अखंडता एवं नैतिकता, विद्यार्थियों का समग्र विकास के साथ ही भारतीय व सामाजिक परिप्रेक्ष्य में एक उत्कृष्ट चेतना पैदा करने की दिशा में पहल करने की परंपरा रही है. इसी परंपरा को वे XLRI में आगे बढ़ायेंगे.

साथ ही फादर पॉल ने कहा कि एथिक्स पर उनका खास फोकस होगा. उन्होंने कहा कि XLRI द्वारा ग्लोबल रिस्पांसिबल लीडर तैयार करने का शुरू से प्रयास किया जा रहा है, इस कार्य को वे अौर बेहतर तरीके से धरातल पर उतारेंगे.

XLRI के स्टूडेंट ही बन गये संस्थान के डायरेक्टर

फादर पॉल ने बताया कि उन्होंने वर्ष 1986 में XLRI से बिजनेस मैनेजमेंट किया था. इसके बाद उन्होंने यहां बतौर फैकल्टी के साथ ही फाइनांसियल कंट्रोलर के तौर पर कार्य भी किया. वे XLRI में संचालित फादर एरुपे सेंटर फॉर एक्सीलेंस के संस्थापक चेयरमैन भी रह चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने जर्मनी से इकोनॉमिक्स एंड एथिक्स में पीएचडी की.

इसके अलावा न्होंने बेल्जियम के कैथलिक यूनिवर्सटी से इकोनॉमिक्स में एमएससी के साथ ही यहीं से एप्लायड एथिक्स में एमए किये. फादर पॉल XIMB में डायरेक्टर रहने के साथ ही भुवनेश्वर स्थित जेवियर यूनिवर्सिटी के संस्थापक वीसी रह चुके हैं. उन्होंने कई किताबें भी लिखी है. जिसे मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के साथ ही इग्नू में करिकुलम के तौर पर पढ़ाया भी जाता है.

पूर्व डायरेक्टर व टाटा स्टील के एमडी ने दी बधाई

फादर पॉल फर्नांडिस के डायरेक्टर बनने के बाद संस्थान के पूर्व डायरेक्टर फादर क्रिस्टी ने उन्हें बधाई दी. साथ ही यह विश्वास जताया कि उनके नेतृत्व में संस्थान एक नयी ऊंचाई को छूयेगी. उन्होंने भरोसा जताया कि XLRI में जिस प्रकार से ग्लोबल लीडर तैयार किये जाते हैं, वे निश्चित तौर पर मानव सभ्यता के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा को लेकर दूरदृष्टि वाले होंगे.

इधर, टाटा स्टील के एमडी सह XLRI के गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन टीवी नरेंद्रन ने जहां फादर पॉल का स्वागत किया, वहीं पूर्व डायरेक्टर को विदाई देते हुए कहा कि कोरोना काल में भी संस्थान ने उनके नेतृत्व में बेहतर कार्य किया. उन्होंने फादर क्रिस्टी के बेहतर स्वास्थ्य व नयी चुनौतियों का बेहतर तरीके से निबटने की कामना की. टीवी नरेंद्रन ने नये डायरेक्टर के नेतृत्व में संस्थान द्वारा कई नये कीर्तिमान स्थापित करने का विश्वास जताया.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें