33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

“2022 में लागू करेंगे सरना कोड”

सरयू राय, लक्ष्मण गिलुवा, सुदेश महताे व पांच विधायक थे मौजूद मांडू से झामुमो विधायक जय प्रकाश भाई पटेल भी पहुंचे थे जमशेदपुर : जमशेदपुर सीट से विद्युत वरण महताे के नामांकन के पूर्व माेती लाल स्कूल के सामने मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झामुमो और कांग्रेस पर […]

सरयू राय, लक्ष्मण गिलुवा, सुदेश महताे व पांच विधायक थे मौजूद

मांडू से झामुमो विधायक जय प्रकाश भाई पटेल भी पहुंचे थे

जमशेदपुर : जमशेदपुर सीट से विद्युत वरण महताे के नामांकन के पूर्व माेती लाल स्कूल के सामने मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झामुमो और कांग्रेस पर जम कर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कहा : भाजपा 2022 में सरना काेड को लागू करेगी. 2021 में हाेनेवाली जनगणना में जाति के कॉलम की अनुशंसा करेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा : स्टीफन मरांडी के कहने पर झामुमाे की सरकार ने इसे राेका था. 2014 की तरह इस बार भी राज्य और केंद्र में भाजपा की सरकार बनी, तो वर्ष 2021 में होनेवाली जनगणना में आदिवासियों की पुरानी मांग सरना कोड को लागू किया जायेगा. सीएम ने कहा : भाजपा गरीब या आदिवासी की राजनीति नहीं करती है. विकास की राजनीति करती है.

पिछले कई दशकों से देश की सत्ता कांग्रेस की हाथ में रही. लेकिन कांग्रेस ने कभी आदिवासियों के बारे में नहीं सोचा. जब वाजपेयी जी की सरकार बनी, तब पहली बार आदिवासी मंत्रालय बना. राज्य और केंद्र में जब से भाजपा की सरकार बनी है, कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों की नींद हराम हो गयी है.

भाजपा का सिद्धांत राष्ट्रवाद का

मुख्यमंत्री ने झामुमो को झारखंड मुद्रा माेचन पार्टी आैर कांग्रेस काे गरीबाें के साथ विश्वासघात करनेवाली पार्टी बताया. कहा : भाजपा का सिद्धांत राष्ट्रवाद का रहा है. विकास साधना आैर अंत्याेदय हमारा लक्ष्य है. इसी मंत्र काे आत्मसात करते हुए पांच सालों से प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी गरीब-पिछड़े-दलित के आंसू पाेंछ रहे हैं. झामुमाे ने सिर्फ आदिवासियों-मूलवासियाें को अपना वाेट बैंक बनाये रखा. संथाल परगना से इस राज्य काे तीन मुख्यमंत्री मिले. लेकिन किसी ने संथाल समाज की सुध नहीं ली.

गरीबों के साथ विश्वासघात कर रही कांग्रेस

मुख्यमंत्री ने कहा : कांग्रेस 1971 से गरीबी हटाआे का नारा देकर अमीराें काे पाल रही है. गरीबाें के साथ विश्वासघात कर रही है. 55 साल तक देश की सत्ता पर राज करनेवाली कांग्रेस के कारण आज भी लाेग गरीबी का दंश झेल रहे हैं. उनकी सरकार ने विकास काे गति प्रदान की. मानकी मुंडा, समेत अन्य सामाजिक प्रमुखाें काे मानदेय शुरू कराया.

पीएम आवास, शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, अायुष्मान कार्ड, स्कूलाें मेें बेंच-डेस्क, संथाली क्लास, शिक्षकाें की बहाली कर समाज काे मुख्य धारा में ले जाने का काम किया. मुख्यमंत्री ने कहा : 2014 में 30 दलाें का गठबंधन बना था. बावजूद देश में एनडीए की सरकार बनी. देश की तकदीर के चुनाव का फैसला जनता के हाथ में हैं. विद्युत वरण महताे ने जितने काम किये हैं, उनसे जनता काफी प्रभावित है.

सविता महतो को बुला कर नहीं दिया टिकट

मुख्यमंत्री ने कहा : झामुमो ने स्वर्गीय सुधीर महताे की पत्नी सविता महताे काे रांची में बुलाकर राज्यसभा का टिकट नहीं दिया. वह राेती-राेती वहां से वापस आयी. झामुमाे ने टिकट दिया दिल्ली के एक कराेड़पति व्यापारी प्रेमचंद गुप्ता काे. हेमंत साेरेन ने स्थानीय नीति बनाने की घाेषणा की थी, यही कहकर अर्जुन मुंडा की सरकार गिरा कर खुद मुख्यमंत्री बने थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें