26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : मुख्यमंत्री आज करेंगे राखा व चापड़ी माइंस का उद्घाटन

जमशेदपुर/जादूगोड़ा : मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार को पूर्वी सिंहभूम में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की मुसाबनी स्थित दो कॉपर माइंस (राखा अौर चापड़ी) का उदघाटन करेंगे. मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो, एचसीएल के सीएमडी संतोष शर्मा, जीएम संजय सिंह, विधायक लक्ष्मण टुडू व मेनका सरदार भी मौजूद रहेंगे. राखा माइंस से सात जुलाई 2001 से […]

जमशेदपुर/जादूगोड़ा : मुख्यमंत्री रघुवर दास शनिवार को पूर्वी सिंहभूम में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की मुसाबनी स्थित दो कॉपर माइंस (राखा अौर चापड़ी) का उदघाटन करेंगे. मौके पर सांसद विद्युत वरण महतो, एचसीएल के सीएमडी संतोष शर्मा, जीएम संजय सिंह, विधायक लक्ष्मण टुडू व मेनका सरदार भी मौजूद रहेंगे. राखा माइंस से सात जुलाई 2001 से खनन कार्य बंद हो गया था. इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है.

18 वर्षों से बंद पड़ा था राखा माइंस
राखा माइंस 1971 में प्रारंभ हुई थी. 1976-77 में उत्पादन की शुरुआत हुई थी. सात जुलाई 2001 को कुछ कारणों की वजह से राखा माइंस में खनन कार्य बंद हो गया था. पिछले पांच सालों में जमशेदपुर सांसद विद्युत वरण महतो अौर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभी समस्याओं का निष्पादन किया.
अंतत: दोनों माइंस के खुलने का मार्ग प्रशस्त हुआ. 68 एकड़ जमीन पर एचसीएल अौर यूसिल की ओवरलैपिंग हो रही थी. लीज डीड के मुताबिक भारत सरकार के दोनों उपक्रमों के दावों के बावजूद खनन कार्य नहीं कर पा रहे थे.
इस पर सीएम की पहल पर तत्कालीन सीएस राजबाला वर्मा ने दोनों उपक्रमों के सीएमडी के स्तर पर बैठक करा कर बीच का रास्ता निकाला. सांसद ने प्रधानमंत्री से मिल कर भारत सरकार वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल किया.
18000 लोगों को मिलेगा रोजगार
माइंस के खुलने से स्किल्ड अौर नन स्किल्ड 8000 लोगों को प्रत्यक्ष व 10 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. माइंस के लिए सरकार ने एचसीएल को 90 एकड़ जमीन का आवंटन किया है. इसकी उत्पादन क्षमता 1.50 मीट्रिक टन होगी. चापड़ी माइंस की भी उत्पादन क्षमता 1.50 मीट्रिक टन होगी.
राखा अौर चापड़ी माइंस खुलवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री को साधुवाद. इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा. विद्युत वरण महतो, सांसद, जमशेदपुर.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें