26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : तीन होटलों में आयकर सर्वे, मिली गड़बड़ी

जमशेदपुर : आयकर विभाग ने बिष्टुपुर के हाेटल आनंद, हाेटल मद्रासी आैर द सुखसागर (साकची-बिष्टुपुर) के चार ठिकानाें पर किये गये सर्वे में अनियमितता पायी है. आयकर विभाग के सर्किल वन के अधिकारियाें ने जांच के दाैरान चाराें व्यावसायिक ठिकानों से कई दस्तावेज जब्त किये हैं. विभागीय कार्रवाई के बाद तीनाें हाेटल के मालिकाें ने […]

जमशेदपुर : आयकर विभाग ने बिष्टुपुर के हाेटल आनंद, हाेटल मद्रासी आैर द सुखसागर (साकची-बिष्टुपुर) के चार ठिकानाें पर किये गये सर्वे में अनियमितता पायी है.
आयकर विभाग के सर्किल वन के अधिकारियाें ने जांच के दाैरान चाराें व्यावसायिक ठिकानों से कई दस्तावेज जब्त किये हैं. विभागीय कार्रवाई के बाद तीनाें हाेटल के मालिकाें ने 3.80 कराेड़ से अधिक का एडवांस टैक्स देने पर सहमति जतायी है.
आयकर अधिकारियों ने बताया की जब्त कागजात के मिलान के बाद टैक्स की सही स्थिति का पता चलेगा. अपर आयकर आयुक्त प्रवीण किशाेर सहाय के निर्देश पर आयकर उपायुक्त रंजीत कुमार मधुकर के नेतृत्व में सर्वे अभियान चलाया गया था. गुरुवार देर शाम शुरू हुआ सर्वे शुक्रवार दिन में 11 बजे के बाद पूर्ण हुआ. अभियान में डेढ़ दर्जन से अधिक आयकर अधिकारी आैर 50 से अधिक पुलिसकर्मियाें काे लगाया गया था.
आयकर विभाग को इस बात की पुख्ता सूचना थी कि जितना कारोबार तीनाें हाेटलाें के चाराें ठिकानाें पर हाे रहा है, उससे काफी कम आयकर जमा कराया जा रहा है. बैंक खाताें में कराेड़ाें का टर्न आेवर देखने के बाद सर्वे का फैसला किया गया.
आयकर विभाग के सूत्राें ने हाेटल आनंद द्वारा आय से काफी कम टैक्स का भुगतान किया जा रहा था. हाेटल से लेखा-बही जब्त की गयी है. जिसके आधार पर वर्तमान व अगले वित्तीय वर्ष के लिए हाेटल आनंद 1.80 कराेड़ टैक्स देने पर सहमत हो गया है. पूर्व में 10-20 लाख रुपये ही टैक्स के रूप में भुगतान किया गया था.
हाेटल मद्रासी द्वारा बुक का ऑडिट नहीं कराया था. सर्वे के दाैरान प्रबंधन ने स्वीकार किया कि वह अॉडिट करायेंगे, इसके साथ ही 1.60 कराेड़ आयकर के रूप में अग्रिम भुगतान करेंगे. हाेटल सुखसागर के दाेनाें ठिकानाें पर हुई जांच के बाद प्रबंधन 40 लाख रुपये अग्रिम टैक्स देने को तैयार हाे गया है. पूर्व में हाेटल मालिक द्वारा दाे-तीन लाख रुपये का ही टैक्स दिया जाता था. हाेटल सुखसागर के दस्तावेजों की जांच जारी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें