16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डझारखंड के कुछ इलाकों में बाकी है आखिरी लड़ाई, बीएसएफ स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह

झारखंड के कुछ इलाकों में बाकी है आखिरी लड़ाई, बीएसएफ स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह

हजारीबाग में बीएसएफ का 59वां स्थापना दिवस मनाया गया. समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए. कार्यक्रम में ड्यूटी के दौरान प्राणों का बलिदान देने वाले बीएसएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी और परेड की सलामी ली.

BSF Foundation Day: झारखंड के हजारीबाग जिले में बीएसएफ का 59वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया. कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए. बीएसएफ स्थापना दिवस पर हजारीबाग के झांसी रानी परेड मैदान में समारोह का आयोजन किया गया था, जहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ड्यूटी के दौरान प्राणों का बलिदान देने वाले बीएसएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी और परेड की सलामी ली. परेड में बीएसएफ के सभी फ्रंटियर के महिला-पुरुष की टुकड़ियों ने भाग लिया. जवानों ने कई हैरत अंगेज करतब दिखाये. बीएसएफ एयरविंग हेलीकॉप्टर, ऊंट व घुड़सवारी दस्ते, मोटरसाइकिल टीम, डॉग दस्ता, पैरागैलाइडिंग समेत अन्य दस्तों का भी प्रदर्शन हुआ. बीएसएफ के जवानों को सम्मानित भी किया गया.

  • 16 बटालियन बीएसएफ को ‘जनरल चौधरी ट्रॉफी’ प्रदान की गई.

  • 142 बटालियन बीएसएफ को ‘वामपंथी उग्रवादी अभियानों के लिए महानिदेशक का बैनर’ प्रदान किया गया.

  • ‘सीमा प्रबंधन में सर्वश्रेष्ठ सीमांत के लिए महाराणा प्रताप ट्रॉफी’ और ‘प्रशिक्षण और खेल गतिविधियों में उत्कृष्टता के लिए अश्विनी कुमार ट्रॉफी’ जम्मू फ्रंटियर को प्रदान की गई.

  • ‘सर्वश्रेष्ठ फील्ड जी टीम के लिए महानिदेशक की ट्रॉफी’ फील्ड जी टीम कुपवाड़ा को प्रदान की गई.

  • वहीं, शहीद के परिजनों को पुलिस मेडल फॉर मेडल-पीएमजी मरणोपरांत प्रदान किया गया.

संबोधन में क्या बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कल मैंने वामपंथी उग्रवाद के साथ हमारी लड़ाई की समीक्षा की. आज मैं बताना चाहता हूं कि हम इसके कगार पर हैं. वह दिन दूर नहीं जब देश वामपंथी उग्रवाद से पूरी तरह मुक्त हो जाएगा. वामपंथी उग्रवाद दिन-ब-दिन सिकुड़ रहा है. सीआरपीएफ, आईटीबीपी और बीएसएफ अपने अंतिम हमले के लिए तैयार हैं.आने वाले दिनों में देश इससे मुक्त हो जाएगा. गश्त बढ़ने से उग्रवादियों के संसाधन कम हो गए हैं. झारखंड के कुछ इलाकों में आखिरी लड़ाई बाकी है. हम वह लड़ाई भी जीतेंगे. अमित शाह ने कहा कि बीएसएफ के अंतर्गत आने वाली चाहे पाकिस्तान सीमा हो या बांग्लादेश सीमा, जब भी दुश्मन कोई हरकत करता है तो तनावपूर्ण स्थिति होती है लेकिन जब बीएसएफ के जवान वहां मौजूद हैं, तो हम बिना किसी तनाव के शांति से सो पा रहे हैं. एक बार जब सीमा के रक्षक मोर्चा संभाल लेते हैं, तो किसी को भी सीमा की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है. एक गृह मंत्री के रूप में मुझे आप पर बहुत गर्व है. उन्होंने कहा ‘अगर किसी देश की सीमाएं सुरक्षित नहीं हैं, तो वह कभी भी विकसित और समृद्ध नहीं हो सकता.’

क्या बोले बीएसएफ के महानिदेशक

बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस समारोह में बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा कि सीमा पार से गोलीबारी की हालिया घटनाओं में, बीएसएफ ने दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया. बीएसएफ ने हथियारबंद घुसपैठियों को भी मार गिराया. पिछले एक साल में, बीएसएफ ने पाकिस्तान से आ रहे 90 ड्रोनों को मार गिराया और 1000 किलोग्राम हेरोइन जब्त की. भारत-बांग्लादेश सीमा पर पिछले एक साल में 20 किलोग्राम से अधिक प्रतिबंधित मादक पदार्थ जब्त किया गया. 150 किलोग्राम से अधिक सोना भी बरामद किया गया.

बीएसएफ स्थापना दिवस के कार्यक्रम के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने प्रशिक्षण केंद्र सीमा सुरक्षा बल हजारीबाग के विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण किया. दोपहर एक से दो बजे तक बीएसएफ जवानों के साथ भोजन की व्यवस्था की गई. दोपहर दो बजे गृहमंत्री रांची के लिए प्रस्थान कर जायेंगे. सीमा सुरक्षा बल हेलीपैड से 2.40 बजे दोपहर रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

Also Read: झारखंड: अमित शाह ने पाकिस्तान बॉर्डर पर शहीद हुए किशन दुबे की मां को किया सम्मानित

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें