1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. equinox hundreds of people have seen the sun moving how many times aquinox happens in a year prt

Equinox : सैकड़ों लोगों ने देखा सूर्य को करवट लेते, जानिये एक साल में कितनी बार होता है एक्विनॉक्स

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आज से रात बड़ा व दिन छोटा होगा
आज से रात बड़ा व दिन छोटा होगा
NASA

बड़कागांव : हजारीबाग जिला के बड़कागांव स्थित पंकरी बरवाडीह के मेगालिथ स्थल से बुधवार को सूर्य को उत्तरायण से दक्षिणायण की ओर करवट लेने का नजारा सैकड़ों लोगों ने देखा. मेगालिथ स्थल पर खगोल प्रेमी 23 सितंबर को सुबह पांच बजे से ही जुट गये थे और बादल छंटने का इंतजार कर रहे थे. इस बीच सुबह 5:58 बजे रिमझिम बारिश शुरू हो गयी, जिससे अधिकांश खगोल प्रेमी निराश होकर लौटने लगे.

इस बीच एकाएक बादल छंटने से लोग उत्साहित हो गये और इस अलौकिक नजारे को देखा. हालांकि कोरोना के प्रकोप के कारण गत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष विशेषज्ञ व खगोल शास्त्री नहीं पहुंच पाये. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों ने इक्विनॉक्स प्वाइंट पर स्थित दो मेगालिथ पत्थरों के बीच बने वी आकार से सूरज का अद्भुत नजारा देखा और इस तस्वीर को कैमरे में कैद किया.

भारत में सिर्फ बड़कागांव में देखने को मिलता है नजारा: इक्विनॉक्स के कारण होनेवाली ऐसी खगोलीय घटना बेल्जियम, इंग्लैंड व मध्य अमेरिका में भी देखा जाता है.भारत में झारखंड के बरकागांव के पंकरी बरवाडीह में यस दृश्य देखने को मिलता है. इतिहासकारों के अनुसार यह स्थल मध्य अमेरिका के माया सभ्यता एजटेक सभ्यता से मिलती-जुलती है, जो 35000 ईसा पूर्व माना जाता है.

क्या है एक्विनॉक्स : खगोलशास्त्र के अनुसार प्रत्येक वर्ष 21 मार्च व 23 सितंबर को रात-दिन बराबर होने के कारण सूर्य की किरणें विषुवत वृत्त पर सीधी पड़ती है. ऐसी स्थिति में कोई भी ध्रूव सूर्य की ओर नहीं झुका होता है, जिस कारण पृथ्वी पर दिन व रात बराबर होता है. 23 सितंबर को उतरी गोलार्द्ध में शरद ऋतु होती है, जबकि दक्षिणी गोलार्द्ध में वसंत ऋतु होती है.

21 मार्च को स्थिति इसके विपरीत होती है. जब उतरी गोलार्द्ध में वसंत ऋतु व दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद ऋतु होती है. इस कारण पृथ्वी की घुर्णन व परिक्रमण गति के कारण दिन रात व ऋतुओ में परिवर्तन होता है. इस कारण 21 मार्च के दिन और रात बराबर होती है, इसलिए सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर करवट लेते दिखाई पड़ता है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें