चौपारण शिवलिंग चोरी मामला : बड़ी मशक्कत से हटा सड़क जाम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

चौपारण : प्रखंड के ग्राम पंचायत ताजपुर के छठघाट स्थित शिव मंदिर से शनिवार की रात अज्ञात चोरों ने प्राचीन शिवलिंग को चुरा लिया और फरार हो गये. यह खबर चौपारण में चट्टी से गावों तक आग की तरह रविवार को फैल गयी. देखते ही देखते बड़ी संख्या में एक सामुदाय के लोग मन्दिर के पास पहुंच गये.

कैसे फैली चोरी की बात

अन्य दिनों की तरह मन्दिर के पुजारी बेलु एवं ईश्वर जब मन्दिर के पास माथा टेकने गये. तो देखा कि मंदिर से शिवलिंग चोरी हो गयी है. जब कि अन्य मन्दिर कि प्रतिमाएं मंदिर परिसर में ही बिखरे है. यह घटना आग कि तरह चौपारण में फैल गयी. इसी बीच कुछ युवक ब्लॉक मोड़ के पास जीटी रोड को जाम कर दिया. सूचना पाते ही बीडीओ अमित कुमार श्रीवास्तव,थाना प्रभारी सुदामा कुमार दास पुलिस बल के साथ जाम स्थल पर पहुँचे. पुलिस को देखते ही जाम कर रहे युवक आग बबूला हो गये. प्रशासन के बिरुद्ध नारे बाजी करने लगे.
चौपारण शिवलिंग चोरी मामला : बड़ी मशक्कत से हटा सड़क जाम

बड़ी मशक्कत के बाद हटाया गया जाम

घटना के बाद जाम स्थल पर डीसी रवि शंकर शुक्ल,एसपी,डीडीसी,डीएसपी मनीष कुमार,एसडीओ राजेश्वरनाथ आलोक बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुचे. श्री शुक्ला ने जाम स्थल पर जमे लोगों को काफी समझाने बुझाने का प्रयास किया. इसी बीच जामकर्ताओ द्वारा जाम में फंसी गाड़ियां पर पथराव कर दिया गया. कुछ देर के लिए स्थित बिगड़ गयी. लोग प्रशासन पर पत्थराव हो गया. स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को लाठी भांजनी पड़ी. पत्थराव में कई लोग चोटिली हो गये. करीबन एक घण्टा तक रुक - रुक कर पत्थर बाजी होता रहा.
144 धारा लागु
प्रशासन ने स्थिति को अनियंत्रित होते देख चौपारण चट्टी में धारा 144 लगा दिया. इसके बाद प्रशासन द्वारा माइक से चौपारण चट्टी में एलाउंस करा दिया गया. उसके बाद स्थित सामान्य हो सका.चार घण्टा तक रहा रोड जाम - जीटी रोड चार घण्टे तक जाम रहा. इस बीच रोड पर दोनों तरफ गाड़ियां की लंबी कतारें लग गयी. जाम में हजारों लोग शादी समारोह से लौट रहे लोग फंसे रहें.
जाम में फंसे लोग- जाम में फंसे लोग पानी के लिए चार घण्टा तक तरसते रहे. छोटे छोटे बच्चें पानी - पानी चिल्लाते रहें. अमन पसन्द लोगो के प्रयास से मामला शांत हुआ. घटना को देखकर दोनो सामुदाय के अमन पसन्द लोगो ने भाई चारगी का परिचय देते हुए मामले को शांत किया.
दिन भर बन्द रही चौपारण की दुकान
चौपारण शिवलिंग चोरी मामला : बड़ी मशक्कत से हटा सड़क जाम
घटना को लेकर चौपारण की सभी दुकान बंद रही है. डेली मार्केट में दिन भर सनाटा पसरा रहा. मार्केटिंग के लिए चौपारण आये लोंगो को कई परेशानियां झेलनी पड़ी.

थाना में हुआ शांति समिति की बैठक

घटना को लेकर रविवार की संध्या शांति समिति की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता डीसी रवि शंकर शुक्ला ने किया. संचालन एसपी अनीश गुप्ता ने किया. बैठक में बड़ी संख्या में दोनों सामुदाय के अमन पंसन्द लोंगो ने भाग लिया. प्रशासन ने दोनों के लोंगो से समाज मे शांति ब्यवस्था बनाने के लिए तमाम लोगो को बधाई दिया.
इलाके में प्रसिद्ध है ताजपुर मंदिर
प्रखंड के ताजपुर शिव मंदिर का प्राचीन दन्त कथा यह है. कि शिव मंदिर के स्थान पर जमाने मे एक विशाल बरगद का पेड़ हुआ करता था. उसी पेड़ के बीच चीरता हुआ आपरूपी शिवलिंग का पदार्पण हुआ था. कालांतर में उस जगह चरवाहे गाय चराने के लिए जाते थे. इसी बीच चरवाहे ने देखा कि एक गया चार पांच दिनों से दूध नही दे रही है. जांचोपरांत देखा गया कि वह गया प्रत्येक दिन चरते - चरते उसी शिवलिंग पर अपना स्तन का दूध अर्पित कर रही है. जमाने मे यह आस्था का विषय बन गया.
उसी समय से उक्त मन्दिर का महत्ता बढ़ते चला गया. यह मंदिर चौपारण क्षेत्र के सबसे प्रचीनतम मन्दिर में एक है. उसके बाद धर्म पर आस्था रखने वाले लोंगो के प्रयास से भव्य शिव मंदिर का निर्माण हुआ. ज्ञात हो कि इस मंदिर में माथा टेकने वालों की मुरादे पूरी होती है. मन्दिर के सामने प्रखंड के बड़ा छठ घाट है. जहाँ छठ के मौके पर दूर दूर से छठव्रती भगवान भाष्कर को अर्ध्य अर्पण करने आती है.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें