1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. number of licensed fertilizer seed shops decreased in gumla earlier it was 260 now it is 189 srn

गुमला में लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानों की संख्या घटी, पहले 260 थी, अब 189 है

गुमला जिले में लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानों की संख्या घट गयी है. एक माह पहले तक जिले भर में लगभग 260 लाइसेंसधारी खाद-बीज की दुकानें थी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानों की संख्या घटी
गुमला में लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानों की संख्या घटी
प्रभात खबर.

गुमला : गुमला जिले में लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानों की संख्या घट गयी है. एक माह पहले तक जिले भर में लगभग 260 लाइसेंसधारी खाद-बीज की दुकानें थी. अब 189 ही लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानें हैं. जिसमें सर्वाधिक लाइसेंसधारी दुकानें सदर प्रखंड गुमला में है. गुमला में कुल 57 दुकानें है.

इसी प्रकार घाघरा में 20, बिशुनपुर में तीन, सिसई में 30, भरनो में 15, पालकोट में 17, बसिया में 24, कामडारा में आठ, रायडीह में सात, चैनपुर में चार एवं डुमरी प्रखंड में चार लाइसेंसधारी खाद-बीज दुकानें है. इसमें पांच दुकान खाद-बीज के थोक विक्रेता एवं 184 दुकान खुदरा है. वहीं अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड में खाद-बीज दुकान नहीं है.

जारी प्रखंड के लोगों को खाद-बीज खरीदारी करने के लिए डुमरी, चैनपुर अथवा गुमला का दौड़ लगानी पड़ती है. जिला कृषि विभाग कार्यालय गुमला से मिली जानकारी के अनुसार कई दुकानदारों ने अपने दुकान के लाइसेंस का रिन्यूवल नहीं कराया. जिस कारण उनलोगों का लाइसेंस स्वत: ही एक्सपायर हो गया है.

वहीं जिन दुकानों का लाइसेंस स्वत: ही एक्सपायर हो गया है. उन दुकानों का कृषि विभाग द्वारा किसी प्रकार का जांच पड़ताल नहीं किया गया है. अभी खरीफ फसलों का मौसम है. संभावना है कि जिन दुकानों का लाइसेंस एक्सपायर हो गया है. वे दुकानें अभी भी संचालित हो रही हो.

कृषि विभाग के पास पहले से ही सभी दुकानों की सूची है. सूची के आधार पर रिन्यूअल नहीं करानेवाले दुकानों की विभाग द्वारा जांच पड़ताल की जा सकती है. परंतु विभाग इस दिशा में चुप्पी साधे हुए है. विभाग इस इंतजार में है कि यदि बिना लाइसेंस वाला दुकान कहीं संचालित हो रहा है, तो कोई उसकी सूचना दे. इसके बाद उक्त दुकान एवं दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें