1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. dealer give less food grains to card holders in gumla then complain action will be taken smj

गुमला में कार्डधारियों को डीलर दे कम अनाज तो करें शिकायत, होगी कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गुमला के 8,19,961 लोगों को मिल रहा 5-5 किलो मुफ्त चावल. गुमला DSO और सांसद प्रतिनिधि.
गुमला के 8,19,961 लोगों को मिल रहा 5-5 किलो मुफ्त चावल. गुमला DSO और सांसद प्रतिनिधि.
प्रभात खबर.

Jharkhand news (जगरनाथ, गुमला) : गुमला के जिला आपूर्ति पदाधिकारी गुलाम समदानी ने कहा कि अगर किसी डीलर द्वारा कार्डधारियों को कम अनाज दिया जाता है, तो इसकी जानकारी दें, ताकि जांच कर डीलर के खिलाफ कार्रवाई की जा सके. गरीबों का हक मारने वाले डीलरों का लाइसेंस रद्द किया जायेगा.

श्री समदानी ने कहा कि गुमला जिले में 740 डीलर है. हर डीलर द्वारा बांटे जा रहे अनाज की मॉनिटरिंग की जा रही है. अगर कहीं गलती मिलती है, तो कार्रवाई तय है. उन्होंने कहा कि गुमला जिले में एक लाख 65 हजार 28 कार्डधारी हैं. जिसमें सदस्यों की संख्या 8 लाख 19 हजार 961 है. सभी सदस्यों के लिए मई व जून माह का चावल सरकार द्वारा प्राप्त हुआ है. जिसका वितरण कार्डधारियों के बीच किया जा रहा है. चावल फ्री है. लाभुकों से किसी प्रकार का पैसा नहीं लेना है.

गरीबों को मुफ्त अनाज कम दिया जा रहा है : भोला

सांसद सुदर्शन भगत के प्रतिनिधि भोला चौधरी ने कहा है कि अगर एक घर में पांच सदस्य हैं, तो उस परिवार को 25 किलो चावल मिलेगा. हर एक सदस्य के नाम से सरकार ने पांच किलो मुफ्त चावल दिया है. अगर कोई डीलर चावल कम देता है, तो उस डीलर के खिलाफ शिकायत करें, ताकि कार्रवाई हो सके. गांव के गरीब लाभुकों से शिकायत मिल रही है कि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली मुफ्त अनाज में डीलर डाका डाल रहे हैं.

पांच सदस्य में 25 किलो की जगह 15 किलो या फिर 10 किलो ही चावल दे रहे हैं. डीलरों द्वारा मुफ्त अनाज की भारीमात्रा में कालाबाजारी की जा रही है. आपूर्ति विभाग से मांग है कि इसकी निष्पक्ष जांच हो. साथ ही डीलरों द्वारा गरीब लाभुकों को बांटे जा रहे अनाज की मॉनिटरिंग हो. श्री चौधरी ने कहा कि दूरस्थ इलाके के जितने भी डीलर हैं. वे सबसे ज्यादा घपला व घोटाला कर रहे हैं. मई व जून माह का अनाज सभी गरीब लाभुकों के लिए आया है. इसलिए जितने भी गरीब लाभुक हैं. वे अपने डीलर से संपर्क कर अनाज जरूर ले लें.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें