1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. coronavirus update gumla district ready to fight corona sadar hospital oxygen plant ready

कोरोना से लड़ाई के लिए गुमला जिला तैयार, सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार

सदर अस्पताल परिसर में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट बन कर तैयार हो गया है. दो दिन बाद इसका उदघाटन होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
psa oxygen plant in jharkhand
psa oxygen plant in jharkhand
Twitter

गुमला के सदर अस्पताल परिसर में पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन प्लांट बन कर तैयार हो गया है. दो दिन बाद इसका उदघाटन होगा. इस प्लांट से प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा. कोरोना की तीसरी लहर में लोगों को ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी. सभी उपकरणों को हैदराबाद तेलंगाना से आये इंजीनियर जगदीश व टीम में शामिल विशेषज्ञों ने लगाया और ट्रायल किया.

उक्त प्लांट से सदर अस्पताल के आइसीयू, महिला व पुरुष वार्ड सहित कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बच्चों के लिए बनाये गये पेड्रियाट्रिक वार्ड में ऑक्सीजन की सप्लाई की जायेगी. जिससे बच्चों व बड़ों को कोरोना की तीसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत नहीं हो. यहां बताते चलें कि पीएम केयर फंड से 92 छोटे बड़े उपकरणों से इस प्लांट का निर्माण किया गया है.

यह मशीन हवा से ही ऑक्सीजन को क्लेट कर टंकी में जमा करती है. इसकी प्यूरिटी 95 प्रतिशत है. हवा से ऑक्सीजन कलेक्ट करने में ऑक्सीजन के साथ अन्य गैसों को वह ऑक्सीजन से अलग करता है. जिससे कोरोना से ग्रसित व सांस लेने में दिक्कत होने वाले मरीजों को काफी लाभ मिलेगा.

163 बड़ा व 94 पीस छोटा ऑक्सीजन सिलिंडर है :

सदर अस्पताल गुमला के पास 163 जम्बो (बड़ा सिलिंडर) व छोटा सिलिंडर 94 पीस है. जिससे इलाजरत मरीजों को सांस व कोविड से ग्रसित मरीजों को ऑक्सीजन दी जाती है.

निजी क्लिनिकों को मिलेगा लाभ :

ऑक्सीजन प्लांट से रिफिलिंग की सुविधा शुरू होने से गुमला जिला के नजदीकी जिलों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जायेगी.

आपूर्ति करने पर अस्पताल प्रबंधन समिति द्वारा तय की गयी राशि व गाइड लाइन का पालन करना होगा. वहीं प्राइवेट नर्सिंग क्लिनिक के लोग भी अपने सिलिंडर की रिफिलिंग करा सकते हैं. जिससे उन्हें रांची से गुमला का आवागमन नहीं करना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें