29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुमला में ईसाई धर्मगुरु के साथ मारपीट, आक्रोशित समुदायों ने की सड़क जाम

गुमला के झामुमो विधायक भूषण तिर्की ने इसाई धर्मगुरु फादर अजीत एक्का को पीटने वाले बस के चालक व कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार करने की मांग की है.

दुर्जय पासवान, गुमला : गुमला धर्मप्रांत के बरवे उच्च विद्यालय चैनपुर के वाइस प्रिंसिपल सह ईसाई धर्मगुरु फादर अजीत एक्का के साथ वैभव यात्री बस के कंडक्टर व ड्राइवर ने शनिवार की रात 8.30 बजे गाली गलौज करते हुए पिटाई कर दी. जिससे फादर अजीत एक्का लहूलुहान हो गये. स्थानीय युवकों ने किसी प्रकार फादर अजीत को कंडक्टर व ड्राइवर के चुंगल से बचाया. इधर, घटना के बाद आक्रोशित ईसाई समुदाय के लोगों ने रविवार की सुबह को डेढ़ घंटे तक लातेहार व गुमला मार्ग को जाम कर दिया. जाम की सूचना पर चैनपुर थाना प्रभारी अजय यादव दल बल के साथ पहुंचे और आक्रोशित ग्रामीणों को समझाया. साथ ही आश्वासन दिया कि बस के ड्राइवर व कंडक्टर को जल्द गिरफ्तार किया जायेगा. थाना प्रभारी के आश्वासन के बाद बाद जाम खोला गया. इस दौरान जाम के कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गयी थी. मौके पर आदिवासी नेता सुशील दीपक मिंज, जिप सदस्य मेरी लकड़ा, लेवनार्ड खलखो, चोन्हस मिंज, सुबल, नवीन कुजूर, कमल केरकेट्टा, दीपक खलखो सहित सैकड़ों की संख्या में आक्रोशित लोग उपस्थित थे.

कंडक्टर व ड्राइवर को गिरफ्तार करने की मांग

मारपीट से घायल फादर अजीत एक्का को कंडक्टर व ड्राइवर के चंगुल से छुड़ाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर प्राथमिक उपचार कराया गया. फादर अजीत एक्का ने बताया कि मैं बस स्टैंड से आगे गाड़ी लगाकर पानी लेने गया था. तभी मेरी गाड़ी के आगे बस को लाकर खड़ा कर दिया. हटाने के लिए बोलने पर बस का कंडक्टर कृष्णा उतरकर मेरे साथ बदतमीजी और गाली गलौज करने लगा. वहीं कंडक्टर के उकसाने पर बस का ड्राइवर आकर मुझे लात मार कर गिरा दिया. जिससे मेरे हाथ में गंभीर चोट लगी है. फादर अजीत एक्का ने चैनपुर थाना में लिखित आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. इधर इसाई धर्मगुरु की पिटाई की घटना आग की तरह फैल गयी. रविवार की सुबह घटना से आक्रोशित लोगों ने चैनपुर बस स्टैंड के पास गुमला व लातेहार मुख्य मार्ग को जाम कर दिया.

यह जाम लगभग डेढ़ घंटे तक रहा. इस दौरान आक्रोशित लोगों ने आदिवासियों का शोषण करना बंद करो, धर्म गुरुओं के साथ मारपीट करना बंद करो, धर्मगुरु के साथ मारपीट करने वाले दोषियों को गिरफ्तार करो जैसे नारे लगा रहे थे. झामुमो के जिला उपाध्यक्ष सुशील दीपक मिंज ने कहा कि धर्मगुरु के साथ मारपीट करना काफी निंदनीय है. आदिवासी धर्मगुरुओं के साथ बदतमीजी कभी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. बस का ड्राइवर, खलासी व कंडक्टर नशे की हालत में गाड़ी चलाते हैं. बेवजह लड़ाई झगड़ा करना इनकी आदत बन गयी है. जिप सदस्य मेरी लकड़ा ने धर्मगुरु के साथ मारपीट की घटना को निंदनीय बताते हुए कहा है कि धर्मगुरुओं के साथ मारपीट कभी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. प्रमुख ओलिभा कांता कुजूर ने कहा कि फादर के साथ बस के ड्राइवर व कंडक्टर ने बेवजह मारपीट की है. जो बस के ड्राइवर व कंडक्टर की दबंगई को दर्शाता है.

धर्मगुरु को पीटने वाले लोगों की गिरफ्तारी हो : विधायक

गुमला के झामुमो विधायक भूषण तिर्की ने इसाई धर्मगुरु फादर अजीत एक्का को पीटने वाले बस के चालक व कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार करने की मांग की है. विधायक ने कहा है कि इसाई धर्मगुरु लोगों की सेवा करते हैं. अपना पूरा जीवन समाज के लिए समर्पित कर शिक्षा, स्वास्थ्य व सेवा के क्षेत्र में लगे रहते हैं. फादर अजीत ऐसे ही धर्मगुरु हैं. जो सदा लोगों के बारे में सोचते हैं. लेकिन, बस के चालक व कंडक्टर ने बेवजह फादर अजीत को पीटकर लहूलुहान किया है. यह घटना निंदनीय है. इसलिए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई हो. गुमला विधायक ने गुमला एसपी शंभु कुमार सिंह को फोन कर उक्त मामले में दोषी बस के चालक व कंडक्टर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है. ताकि दोबारा इस प्रकार की घटना न हो. इस पर एसपी शंभु कुमार सिंह ने कहा है कि उक्त मामले में कार्रवाई की जा रही है. दोषियों को गिरफ्तार किया जायेगा.

क्रिश्चियन यूथ एसोसिएशन ने की घटना की निंदा

धर्मगुरु फादर अजीत एक्का के साथ घटी घटना पर झारखंड क्रिश्चियन यूथ एसोसिएशन ने कड़ी निंदा की है. संरक्षक अमित एक्का ने मारपीट में संलिप्त आरोपियों के अविलंब गिरफ्तारी की मांग की है. उन्होंने कहा कि अलग-अलग तरीके से इसाइयों पर हमले किये जा रहे हैं. कभी धर्म, जाति, चर्च के नाम पर इसाई समुदाय हमेशा निशाने पर रहता हैं. इसाई समुदाय हमेशा सबके साथ प्रेम, शांति, सेवा और सद्भावना के साथ सब की उन्नति के लिए प्रार्थना और कार्य करता है. इसके बावजूद इस तरह का हमला होगा तो इसे संगठन स्वीकार नहीं करेगा. उन्होंने आरोपियों की अविलंब गिरफ्तारी की मांग किया है. अध्यक्ष हेमंत कुमार ने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि इस तरह की घटना पर मजबूती से नकेल कसने की आवश्यकता है.

Also Read: Road Accident in Gumla : गुमला में तीन अलग-अलग सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत, 20 से अधिक लोग घायल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें