1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. chhath pond of gumla town for 39 lakh sent by dc to the government for beautification sam

39 लाख में संवरेगा गुमला शहर का छठ तालाब, सौंदर्यीकरण के लिए डीसी ने सरकार के पास भेजी चिट्ठी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : जल्द ही गुमला शहर के इस छठ तालाब की दिखेगी खूबसूरती.
Jharkhand news : जल्द ही गुमला शहर के इस छठ तालाब की दिखेगी खूबसूरती.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (जगरनाथ) : गुमला शहर के सिसई रोड स्थित छठ तालाब (भट्ठी तालाब) के दिन बहुरने वाले हैं. तालाब को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए तालाब में कई काम होंगे. गुमला डीसी शिशिर कुमार सिन्हा की पहल पर तालाब को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है. तालाब के सुंदरीकरण के लिए करीब 39 लाख रुपये का स्टीमिट बनाया गया है.

बता दें कि करीब एक माह पहले गुमला डीसी ने छठ तालाब का निरीक्षण किया था. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने नगर परिषद गुमला को तालाब के सुदंरीकरण के लिए स्टीमिट बनाने का निर्देश दिया था. इसके आलोक में नगर परिषद द्वारा तालाब के सुंदरीकरण के लिए लगभग 25 लाख रुपये का स्टीमिट बनाकर डीसी को सौंपा गया. लेकिन, उक्त स्टीमिट में साधारण फव्वारा और लाइटिंग करने की बात कही गयी थी, जिसे डीसी ने खारिज करते हुए और भी बेहतर स्टीमिट बनाने का निर्देश दिया, ताकि गुणवत्तायुक्त फव्वारा और लाईट लगाया जा सके.

बता दें कि करीब साढ़े तीन साल पहले ही नगर परिषद की ओर से लाखों रुपये की लागत से तालाब की चहारदीवारी निर्माण के साथ तालाब के मरम्मती का काम किया गया है. उस समय तालाब के उत्तर और दक्षिण दिशा में लोहे का गेट लगाया गया था, लेकिन रख-रखाव के अभाव में वर्तमान में दोनों ओर की गेट नहीं है. वहीं, चहारदीवारी के ऊपर लोहे का जालीनुमा लगाया गया घेरा भी कई जगहों से गायब है.

फव्वारा और स्ट्रीट लाईट लगेगी

तालाब के सुदंरीकरण के लिए बनाये गये स्टीमिट के अनुसार तालाब के बीच में गुणवत्तायुक्त फव्वारा एवं फव्वारा के इर्द- गिर्द आकर्षक विद्युत लगाया जायेगा. तालाब के चारों ओर 25 स्ट्रीट लाईट लगाये जायेंगे. तालाब के अंदर जो सीढ़िया क्षतिग्रस्त है उसका मरम्मती की जायेगी. साथ ही सीढ़ियों पर बैठने के लिए कुर्सी लगाया जायेगा. वहीं, तालाब के चारों ओर खड़ी चहारदीवारी का रंगरोदन होगा और तालाब के 2 टूटे हुए गेट को भी लगाया जायेगा.

तालाब की बढ़ जायेगी सुंदरता

नगर परिषद के अध्यक्ष दीपनारायण उरांव एवं कार्यपालक पदाधिकारी हातिमताई राय ने बताया कि गुमला डीसी द्वारा तालाब के सुंदरीकरण के लिए नगर परिषद से स्टीमिट बनाकर देने का निर्देश दिया गया था. निर्देश के आलोक में नगर परिषद के जेई द्वारा स्टीमिट बनाया गया. जिसे डीसी द्वारा सरकार को भेजा गया है. तालाब के सुंदरीकरण की दिशा में डीसी द्वारा बहुत ही बेहतर पहल किया गया है. तालाब के सुंदरीकरण के बाद तालाब की रौनक काफी बढ़ जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें