1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. 16 km road from gumlas nawadih to bada katra will be built for 36 crores will connect this state srn

नवाडीह से बड़ा कटरा तक 36 करोड़ में बनेगी 16 किमी सड़क, जोड़ेगी इस राज्य को

कई परेशानियों का सामना करने के बाद लोगों के लंबे संघर्ष की जीत हुई है. डुमरी प्रखंड के नवाडीह चौक से बड़ा कटरा तक 16 किमी पक्की सड़क बनेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला के नवाडीह से बड़ा कटरा तक 36 करोड़ में बनेगी 16 किमी सड़क
गुमला के नवाडीह से बड़ा कटरा तक 36 करोड़ में बनेगी 16 किमी सड़क
Prabhat Khabar

कई परेशानियों का सामना करने के बाद लोगों के लंबे संघर्ष की जीत हुई है. डुमरी प्रखंड के नवाडीह चौक से बड़ा कटरा तक 16 किमी पक्की सड़क बनेगी. इसमें 36 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सड़क बनाने का टेंडर हो गया है. बहुत जल्द सड़क बनाने का काम शुरू किया जायेगा. यह सड़क पथ निर्माण विभाग गुमला द्वारा कराया जायेगा. कार्यपालक अभियंता रामेश्वर साह ने कहा है सड़क का टेंडर फाइनल होने के बाद संवेदक को काम शुरू करने के लिए कहा है. विभाग का प्रयास रहेगा कि जितनी जल्दी हो.

सड़क बन जाये. यहां बता दें कि उक्त सड़क को बनाने की मांग गुमला विधायक भूषण तिर्की ने राज्य सरकार से की थी. साथ ही खराब सड़क का मुद्दा प्रभात खबर लगातार उठाता रहा है. जिसका परिणाम है. सड़क बनने जा रही है. भाजपा के महामंत्री मिशिर कुजूर ने कहा कि मैं कार्यपालक अभियंता रामेश्वर साह से मिला था. उन्होंने बताया कि सड़क का टेंडर हो गया है. जल्द सड़क का काम शुरू किया जायेगा.

दर्जनों गांव के 20 हजार आबादी को होगा फायदा : यह सड़क झारखंड व छत्तीसगढ़ राज्य के दर्जनों गांवों को जोड़ेगी. जिसके अंतर्गत गुमला जिला के डुमरी प्रखंड स्थित नवाडीह चौक, जितियाटोली, डुमरी, बेलटोली, जिलिंगटोली, छोटाकटरा, बड़ा कटरा, आस्ता, चिकपाठ, ढोठी पाठ, मिरचाईपाठ, गौछन्दा, केराकोना गांव आते हैं. वहीं जशपुर जिला के मनोरा ब्लॉक के कुल्हीडीपा, जामपाठ, लुखी, मधवा, मजारडीपा, हड़ीकोना, बैगा पाठ, खजूर पाठ, नगर कोना, पोकरोल, गजमा गांव है.

इस सड़क से करीब 20 हजार आबादी को फायदा होगा. अभी लोगों को मनोरा से गोविंदपुर, भिखमपुर से होते हुए डुमरी के लिए करीब 37 किमी और टांगीनाथ धाम जाने के लिए 46 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. वहीं अब नवाडीह क्रूस चौक से केराकोना से लेकर छत्तीसगढ़ के कांटाबेल गांव तक रोड जुड़ेगी. जिसकी दूरी 22 किमी होगी. मनोरा से कांटाबेल गांव से होकर डुमरी और टांगीनाथ धाम जाने के लिए लगभग 15-20 किमी दूरी की बचत होगी. इस सड़क निर्माण से दोनों राज्यों के व्यवसायियों के लिए बाजार उपलब्ध होगा. साथ ही दोनों राज्यों के बाजार में खरीद बिक्री बढ़ेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें