1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. giridih
  5. naxal bandh 2022 in jharkhand police alert search operation on bhakpa maowadi bandh effect grj

भाकपा माओवादी का झारखंड बंद: पुलिस अलर्ट, चला रही सर्च ऑपरेशन, नक्सली बंद का क्या है असर

पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवानों के द्वारा झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाकों में सर्च अभियान चलाया जा रहा है, वहीं नक्सल प्रभावित पारसनाथ पहाड़ी की तराई वाले इलाकों में पुलिस की विशेष नजर है और इस इलाके में भी पुलिस का नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Naxal Bandh 2022: पुलिस का सर्च ऑपरेशन
Naxal Bandh 2022: पुलिस का सर्च ऑपरेशन
फाइल फोटो

Naxal Bandh 2022: नक्सली संगठन भाकपा माओवादी द्वारा बुलाए गए बंद का झारखंड के गिरिडीह जिले में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है. गिरिडीह बस स्टैंड से खुलने वाली लंबी दूरी की बसें अपने समय से खुल रही हैं. हालांकि बंद के मद्देनजर गिरिडीह पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवानों के द्वारा झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाकों में सर्च अभियान चलाया जा रहा है, वहीं नक्सल प्रभावित पारसनाथ पहाड़ी की तराई वाले इलाकों में पुलिस की विशेष नजर है और इस इलाके में भी पुलिस का नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान जारी है. आपको बता दें कि भाकपा माओवादी के केंद्रीय कमेटी सदस्य कंचन दा की गिरफ्तारी के विरोध में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल व असम में आज नक्सली बंद की घोषणा की गयी है.

सर्च ऑपरेशन चला रही पुलिस

नक्सली बंद को देखते हुए पुलिस चौकस है. उग्रवाद प्रभावित इलाकों एवं झारखंड-बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस सर्च ऑपरेशन चला रही है. गिरिडीह जिला पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ के जवानों के द्वारा जंगली इलाके में सर्च अभियान तेज कर दिया गया है. हालिया दिनों में सीमांत इलाके में नक्सल गतिविधि को देखते हुए झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाके भेलवाघाटी में पुलिस की पैनी नजर है.

सक्रिय है सुनील व मतलु का दस्ता

झारखंड-बिहार के सीमांत इलाके में नक्सली सुनील मरांडी व मतलु का दस्ता लंबे अरसे से सक्रिय है. गिरिडीह की भेलवाघाटी से सटे चकाई थाना क्षेत्र की बरमोरिया पंचायत व बोंगी पंचायत का जंगली इलाका माओवादियो का सेफ जोन माना जाना है. इधर, नक्सलियों की सक्रियता को देखते हुए भेलवाघाटी व सीमाई इलाके में पुलिस द्वारा अभियान तेज कर दिया गया है.

नक्सली बंदी को लेकर पुलिस अलर्ट

आपको बता दें कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के केंद्रीय कमेटी सदस्य कंचन दा की गिरफ्तारी के विरोध में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल व असम में आज पांच अप्रैल को बंद की घोषणा की गयी है. माओवादियों के बंद को देखते हुए झारखंड पुलिस मुख्यालय व स्पेशल ब्रांच ने सभी जिलों के एसपी को अलर्ट रहने को कहा है. चाईबासा, सरायकेला, पारसनाथ, झुमरा पहाड़, लातेहार, गुमला व लोहरदगा में सुरक्षा के विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिये गए हैं. इतना ही नहीं, संवेदनशील इलाके से होकर गुजरनेवाली रेलवे लाइन की सुरक्षा को लेकर भी जिम्मेवारी दी गयी है. इसके साथ ही विकास कार्यों के स्थलों की निगरानी का भी निर्देश दिया गया है.

रिपोर्ट: मृणाल कुमार

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें