1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. giridih
  5. like the teachings of gita parmeshwar yadav is in discussion about teaching children from amitabh bachchan to kumar vishwas his fans have lived smj

गीता के उपदेश की तरह बच्चों को पढ़ाने को लेकर चर्चा में हैं परमेश्वर यादव, अभिताभ बच्चन से लेकर कुमार विश्वास तक रह चुके हैं इनके फैन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ठेठ देसी अंदाज के साथ खोरठा के लोकघुनों के साथ बच्चों को पढ़ाते टीचर परमेश्वर यादव.
ठेठ देसी अंदाज के साथ खोरठा के लोकघुनों के साथ बच्चों को पढ़ाते टीचर परमेश्वर यादव.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (मृणाल सिन्हा/शशि जायसवाल, गिरिडीह) : पढ़ाने का लक्ष्य यदि बच्चों के लिए शिक्षा को सुगम करना है, तो यह समझाने के कौशल पर निर्भर करता है. इस दृष्टि से बांग्ला लेखक व शिक्षाविद ईश्वर चंद विद्यासागर का ‘बर्णपरिचय’ एवं ‘ऋजुपाठ’ को बांग्ला समाज का बच्चा-बच्चा जानता है. देशभर के बीएड छात्र गुजराती लेखक व शिक्षाविद गीजूभाई बधेका का नाम अनिवार्य रूप से जानते हैं. इन्होंने छात्रों का सही विकास करते हुए देश का आदर्श नागरिक बनाने के लिए शिक्षा में बाल कहानियों व लोक कथाओं का अद्भुत प्रयोग किया. बाद के दिनों में तो बीएड की पढ़ाई में केस स्टडी के रूप में गुजराती के इस महान लेखक व शिक्षा शास्त्री को पढ़ाया जाने लगा.

कुछ ऐसे ही अनूठे शिक्षक हैं परमेश्वर यादव. ये खोरठा के प्रिय लोकधुनों में अंग्रेजी व गणित के पाठ को पिरोकर बच्चों को पढ़ाने के लिए दो साल पूर्व चर्चा में आ चुके हैं. गिरिडीह जिला के उग्रवाद प्रभावित डुमरी प्रखंड के खुद्दीसार स्थित गुलीदाढ़ी में रहनेवाले प्राइवेट टीचर परमेश्वर यादव बच्चों के साथ-साथ आम से लेकर खास तक में काफी लोकप्रिय हो चुके हैं. बिग बी यानी अमिताभ बच्चन से लेकर कवि कुमार विश्वास तक उनके फैन रह चुके हैं. वहीं, परमेश्वर यादव इस कोरोना काल में बच्चों के लिए दिलचस्प पाठ लेकर आये हैं. इस बार वह गीता में श्रीकृष्ण के उपदेश देने के अंंदाज में बच्चों को टेंस समझा रहे हैं.

ठेठ देसी अंदाज में लेते हैं कक्षा

म्यूजिकल टीचर के नाम से लोकप्रिय परमेश्वर गीता के उपदेश की तर्ज पर बच्चों को टेंस पढ़ा रहे हैं. परमेश्वर विविध धुनों पर ही ठेठ देसी अंदाज में अलग-अलग विषयों की कक्षा लेते हैं. इसलिए उनके छात्र भी परमेश्वर की कक्षा का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि उनका अध्यापन रुचिकर होने के साथ-साथ कम उम्र के बच्चों के लिए सुगम भी होता है. यह प्ले वे का अगला रूप है.

...बाकी बचे टेंस को इंडिफिनिट दियो बताय

टेंस तीन प्रकार के, भेद होते चार. हूं, है, हो को प्रजेंट मानो, था, थी, थे को पास्ट. गा, गी, गे को फ्यूचर जानो, चलो करें टेंस की शुरुआत. चलाे करो टेंस की शुरुआत. रहा, रही, रहे तो कंटिन्यूस कहलात. चुका, चुकी, चुके तो परफेक्ट दियो बताये. समय के साथ रहा, रही, रहे तो परफेक्ट कंटिन्यूस कहलात. बाकी बचे टेंस को इंडिफिनिट दियो बताये.

ABCD 26 अक्षरा, 26 अक्षरा अल्फाबेट हुए

परमेश्वर यादव का सबसे पहला वीडियो उनके अंग्रेजी पढ़ाने पर सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ था. इसके बाद से परमेश्वर सुर्खियों में आ गये. उन्होंने वर्ष 2019 में एक वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया था, जिसमें वे बच्चों को खोरठा में अंग्रेजी पढ़ाते हुए देखे गये- ‘ABCD 26 अक्षरा, 26 अक्षरा अल्फाबेट हुए रे हो नुनू रे. 5 को वॉवेल A,E,I,O, U. बाकी सब कॉन्सोनेंट हुए रे. वॉवेल से पहले एन लागे, कॉन्सोनेंट में ए लागे रे नुनू रे'.

उनका गणित भी बच्चों को नहीं झुंझलाता

मैथ पढ़ाने का भी अंदाज निराला है. वे कुमार विश्वास की कविता ‘कोई दीवाना कहता है कोई पागल समझता है’ की तर्ज पर अपनी कविता में जोड़ कर मैथ पढ़ाते हैं. बच्चों को प्लस-माइनस घटता है, माइनस-प्लस घटता है, माइनस-माइनस जुड़ता है, माइनस-माइनस जुड़ता है, लेकिन प्लस का चिह्न उतरता है. इस वीडियो को लेकर अमिताभ बच्चन और कवि कुमार विश्वास ने अपने टि्वटर हैंडल पर परमेश्वर यादव की तारीफ की थी. इसके बाद से परमेश्वर यादव अलग-अलग अंदाज में बच्चों को पढ़ा रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें