24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

-28 लाख है बकाया, कपिलो पानी टंकी का कटा बिजली कनेक्शन

ग्रामीण पेयजलापूर्ति हर घर नल योजना के तहत राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित पचायत कपिलो में बनी पानी टकी का बकाया बिजली बिल भुगतान नहीं किये जाने के कारण बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया है.

राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित है कपिलो पंचायत, पानी को लेकर मचा हाहाकार

16 करोड़ रुपये की लागत से बनी है टंकी

बिरनी. ग्रामीण पेयजलापूर्ति हर घर नल योजना के तहत राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित पचायत कपिलो में बनी पानी टकी का बकाया बिजली बिल भुगतान नहीं किये जाने के कारण बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया है. इसके कारण छह माह से जलापूर्ति ठप है. इधर, भीषण गर्मी के कारण जलस्रोत काफी नीचे चला गया है कुआं, नदी, तालाब सूख गये हैं और चापाकल भी जवाब दे चुका है. पानी के लिए चार पंचायतों में हाहाकार मची हुआ है. वाबजूद इस ओर किसी भी बिभागीय अधिकारियों का ध्यान नहीं है. मालूम रहे कि छह वर्ष पूर्व कपिलो में बनी टंकी से अभी तक लोगों को लगातार पानी नहीं मिल पा रहा है. कभी ट्रांसफॉर्मर, तो कभी मोटर जलने, तो कभी जल सहिया के द्वारा कनेक्शन की राशि वसूली कर जमा नहीं करने और कभी मजदूरी भुगतान नहीं करने के कारण जलापूर्ति बंद कर दी जाती है. अब संवेदक के द्वारा बिजली बिल का बकाया 28 लाख रुपये जमा नहीं किए जाने के बाद बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया है.

टंकी पर निर्भर है 14 हजार आबादी

मालूम रहे कि कपिलो पंचायत के चानो में 16 करोड़ रुपये की लागत से सरकार ने पानी टंकी बनायी है. इस टंकी से 16 गांव के लगभग 14 हजार आबादी निर्भर हैं. इनमें चानो, रजमनिया, बृंदा, कपिलो, रूपायडीह, पंदनाकला, बंगराकला, नावाडीह, पारडीह, दलांगी, गुडिटांड़, बाराटांड़, मनिहारी, बेहराबाद, लेबरा जलापूर्ति की योजना थी.

पानी चालू नहीं तो होगा आंदोलन : मुखिया

कपिलो पंचायत के मुखिया सह जल प्रबंध समिति के अध्यक्ष मुकेश यादव व बंगराकला पंचायत की मुखिया सावित्री देवी ने कही कि विभागीय व संवेदक की लापरवाही के कारण भीषण गर्मी में लोगों को पानी नहीं मिल रहा है. विभागीय लापरवाही के कारण बिजली विभाग का 28 लाख रु बकाया राशि संवेदक जमा नहीं कराया. संवेदक काम भी अधूरा छोड़ दिया है. अभी तक योजना हैंड ओवर नहीं किया गया. कहा कि 15 दिनों के अंदर जलापूर्ति शुरू नहीं हुई, तो आंदोलन किया जायेगा.

क्या कहते हैं कनीय अभियंता

पेयजल व स्वच्छता विभाग के कनीय अभिंयाता अजय रजवार ने कहा कि कपिलो पानी टंकी की जांच की गयी है. संवेदक से भी हमारी बात हुई है. जांच रिपोर्ट वरीय अधिकारी को सौंपी जायेगी. वरीय अधिकारी आगे की कार्रवाई करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें