1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. giridih
  5. 35 people injured in three bloody conflicts

तीन खूनी संघर्षों में 35 लोग घायल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तीन खूनी संघर्षों में 35 लोग घायल
तीन खूनी संघर्षों में 35 लोग घायल

देश भर में लॉकडाउन लगा है. पुलिस सजग है. महामारी कोरोना से लड़ने के लिए अभियान चलाये जा रहे हैं. ऐसे संकट की घड़ी में भी लोग आपसी विवाद को लेकर संघर्ष करने से बाज नहीं आ रहे. गिरिडीह जिले की तीन घटनाओं में कम से कम 35 लोग घायल हो गये. पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है.

1. धनवार. साग की फसल गंदा करने के सवाल पर भिड़ंत, 20 घायल . धनवार में मारपीट में घायल लोग, राजधनवार. धनवार थाना क्षेत्र के गिरिडीह पंचायत के गिरी बरवाडीह में सोमवार को साग की खेती में गंदगी फैलाने को लेकर दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गयी. इस घटना में दोनों तरफ के बीस लोग जख्मी हो गये. सूचना पर पहुंची धनवार पुलिस सभी जख्मी को ईलाज के लिए धनवार रेफरल अस्पताल ले आयी. दोनों पक्षों के खूनी संघर्ष में एक पक्ष के नोखलाल ठाकुर, सारजन ठाकुर, जितेंद्र ठाकुर, अजय ठाकुर, संजय ठाकुर, सीकेश ठाकुर, हीरालाल ठाकुर, मुरली मोसमात, बंधन ठाकुर तथा दूसरे पक्ष के भरत शर्मा, कृष्णा ठाकुर, देवकी शर्मा, योगेशवर ठाकुर, शंकर शर्मा, प्रकाश ठाकुर, राधिका ठाकुर, मनु शर्मा, अर्जुन शर्मा, शंकर शर्मा, बबलू ठाकुर जख्मी हुए हैं.

चिकित्सक के द्वारा ईलाज के बाद लगभग एक दर्जन घायलों को गिरिडीह रेफर कर दिया तथा गंभीर रुप से जख्मी दूसरे पक्ष के भरत शर्मा को रांची रेफर किया गया. इस बाबत प्रथम पक्ष के नोखलाल ने बताया कि दूसरे पक्ष के घर के पास उनकी जमीन है जिसमें फसल लगाने पर दूसरा पक्ष बराबर बर्बाद कर देता था. कई बार फसल बर्बाद करने पर झगड़ा भी हुआ जिसका मुकदमा भी चल रहा है. बाद में हमलोगों ने जमीन की घेराबंदी कर दी. हाल में उक्त जमीन पर साग बोया है. सोमवार को जब साग को देखने गये तो देखा कि किसी ने मल मुत्र कर फसल को बर्बाद कर दिया है. हम दूसरे पक्ष के घरवालों से पूछा तो वे गाली गलौज करते हुए मारपीट करने लगे. जब हल्ला किया तो दोनों पक्ष के कई लोग जमा हो गये तथा तू तू मैं मैं के बाद दूसरे पक्ष के लोग हमलोगों को लाठी डंडा, रड, ईंट पत्थर से मारकर जख्मी कर दिया. वहीं दूसरे पक्ष के प्रकाश ठाकुर ने बताया कि प्रथम पक्ष की जमीन हमारे घर के सामने है. हम अपने घर के सामने गाय को रखते है तथा चारा खिलाते हैं. चारा खाने के दौरान कुछ चारा उड़ कर दूसरे पक्ष के जमीन में चला गया था जिसे लेकर वे गाली गलौज करते हुए हमलोगों को रड, लाठी, डंडा, पत्थर आदि से मारकर जख्मी कर दिया. दोनो पक्षों ने एक दूसरे को आरोपित करते हुए थाना में आवेदन दिया है. इस बाबत थाना प्रभारी रूपेश कुमार सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों ने आवेदन दिया है, जांच की जा रही है.

जमुआ : जमीन विवाद को ले दो भाइयों में खूनी संघर्ष, दो गिरफ्तार : जमुआ थानांतर्गत नावाडीह पंचायत अंतर्गत दुम्मा गांव में रविवार की देर शाम जमीन विवाद को लेकर दो सगे भाई आपस में भिड़ गये. इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर जानलेवा हमला किया. तीन लोग घायल हो गये. घटना के बाद प्रथम पक्ष के चुरामन महतो ने जमुआ थाना को दिये आवेदन में कहा कि वह जब बाथरूम से निकल रहा था, तब उसके छोटे भाई कृष्ण मुरारी वर्मा ने टांगी से उसके सर पर प्रहार किया. इससे उसका माथा फट गया और पैर टूट गया. जब उसकी पत्नी बचाने आयी तब उसके साथ भी मारपीट की गयी. :

हो-हल्ला सुनकर पहुंचे उसके बेटे महेश वर्मा को भी मारपीट कर घायल कर दिया गया. साथ ही धमकी दी कि जब तक जमीन की रजिस्ट्री नहीं की जाती है, तब तक उसके परिवार को तंग-तबाह कर दिया जायेगा. इसके बाद उनके परिजन अंकित कुमार, फुलवंती देवी व विद्या देवी ने उसके घर में घुसकर तोड़फोड़ की. इधर दूसरे पक्ष के कृष्ण मुरारी वर्मा ने कहा कि महेश वर्मा ने लोहे के रॉड से प्रहार कर उसका हाथ तोड़ दिया और उसके बड़े भाई चुरामन महतो, बलिया देवी, कौशल्या देवी तथा उसकी पत्नी के साथ मारपीट की. घटना के बाद जमुआ थाना पुलिस ने अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर इस मामले में कृष्ण मुरारी वर्मा व महेश वर्मा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

3.गावां : जमीन विवाद में मारपीट, एक दर्जन जख्मी, 29 पर प्राथमिकी : 22 से 24. गावां में मारपीट में घायल लोग गावां. गावां थाना क्षेत्र की बिरने पंचायत के पछियारिडीह में जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गयी. घटना में लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गये. घायलों में छह की स्थिति गंभीर बतायी जाती है. आवेदन में प्रथम पक्ष के राजेंद्र यादव का कहना है कि उनकी जमीन पर सुरेश यादव, संजय यादव, नरेश यादव, रामप्रसाद यादव, राजकुमार यादव, गोपाल यादव समेत 17 की संख्या में लोग आये व जेसीबी चलाने लगे. मना करने पर हरवे हथियार से लैस लोगों ने हमला कर दिया जिसमें हमलोग गंभीर रूप से घायल हो गये. दूसरे पक्ष के सुरेश यादव ने गावां थाना में आवेदन देकर कहा कि हमलोग अपनी जमीन पर जोत आबाद कर रहे थे.

इसी बीच कुलो यादव, जगदीश यादव, राजेन्द्र यादव, मुंशी यादव व सुरेन्द्र यादव समेत एक दर्जन लोगों ने हमला कर घायल कर दिया. संघर्ष में प्रथम पक्ष के लालू यादव, कुलो यादव, जगदीश यादव, बहादुर यादव, सुरेंद्र यादव, मुंशी यादव, कमलेश यादव व राजेन्द्र यादव तथा द्वितीय पक्ष के सुरेश यादव, रामविलास यादव व बिपिन कुमार घायल हो गये. घायलों में छह लोगों को बेहतर इलाज के लिए गिरिडीह रेफर कर दिया गया. पुअनि चांद किस्कू ने कहा कि दोनों पक्षों के आवेदन के आधार पर क्रमशः कांड संख्या 19/20 व 20/20 दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है. घायलों को इलाज के लिए भेजा गया है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें