1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. illegal sand mining is happening indiscriminately from 12 rivers the administration is preparing for action srn

12 नदियों से धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध उत्खनन, प्रशासन कर रहा है कार्रवाई की तैयारी

गढ़वा जिले के रमकंडा क्षेत्र की दर्जन भर नदियों से अवैध बालू का उत्खनन कर बालू माफिया उसे दिन के उजाले में निर्माण स्थलों तक पहुंचा रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
12 नदियों से धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध उत्खनन
12 नदियों से धड़ल्ले से हो रहा बालू का अवैध उत्खनन
Prabhat Khabar

गढ़वा जिले के रमकंडा क्षेत्र की दर्जन भर नदियों से अवैध बालू का उत्खनन कर बालू माफिया उसे दिन के उजाले में निर्माण स्थलों तक पहुंचा रहे हैं. लेकिन खनन विभाग सहित अंचल अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं है. रमकंडा प्रखंड क्षेत्र के हाठु, शिशवा, हरहे, कुरुमदारी, चेटे, गोबरदाहा, तेतरडीह, बड़काडीह, बाहाहारा की हाठु नदी व बलिगढ़ गांव की पपरा नदी सहित भंडरिया प्रखंड के जोन्हीखांड़, कुरुन गांव की सपही व मदगड़ी के धसनी स्थित कनहर नदी से बालू माफिया प्रत्येक दिन बालू का बड़े पैमाने पर अवैध उत्खनन कर रहे हैं.

वहीं इन नदियों से उत्खनन किये गये अवैध बालू को दिन में ही बैखोफ इसे रमकंडा प्रखंड के निर्माण स्थलों पर पहुंचा रहे हैं. बताया जाता है कि धसनी के कनहर नदी से उत्खनन किया जा रहा बालू रात में उत्तर प्रदेश भी भेजा जाता है. उल्लेखनीय है कि पिछले महीने रमकंडा के गोबरदहा गांव की नदी से अवैध बालू ढुलाई कर रहे एक ट्रैक्टर को रमकंडा पुलिस ने जब्त किया था.

इधर भंडरिया पुलिस ने कनहर नदी से अवैध बालू ढुलाई कर रहे चार ट्रक व एक पोकलेन को जब्त कर चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. इसके बावजूद इन क्षेत्रों में अवैध बालू की ढुलाई पर विराम नहीं लगा है. बल्कि अवैध बालू की ढुलाई बेरोक-टोक चल रहा है.

थाना प्रभारी ने सीओ को लिखा पत्र

रमकंडा क्षेत्र की नदियों से बालू का अवैध उत्खनन के मामले पर थाना प्रभारी शिवलाल कुमार गुप्ता ने रमकंडा के अंचलाधिकारी पुष्कर सिंह मुंडा को पत्र लिखकर बालू के अवैध उत्खनन होने की जानकारी दी है. पत्र में उन्होंने इस मामले में कार्रवाई का अनुरोध किया है.

रमकंडा थाना के 18 जनवरी 2022 को ज्ञापांक 80/2022 के माध्यम से जारी किये गये पत्र में कहा है कि गोबरदहा व चेटे की हाठू नदी सहित क्षेत्र की अन्य नदियों से बालू का अवैध उत्खनन कर उसे बेचा जा रहा है. पत्र में बालू के इस अवैध उत्खनन के विरुद्ध छापेमारी कर आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें