27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आसमान से बरस रही आग, 43 डिग्री रहा तापमान

जिले में बुधवार को कड़ी धूप और गर्मी से लोग बेचैन रहे. सुबह की शुरुआत बादलों के साथ हुई, लेकिन सुबह 8 बजे के बाद तेज धूप निकल आयी.

तेज धूप ने किया बेहाल, दोपहर में लोगों में डिहाइड्रेशन व चक्कर जैसे लक्षण दिखे

संवाददाता, धनबाद

जिले में बुधवार को कड़ी धूप और गर्मी से लोग बेचैन रहे. सुबह की शुरुआत बादलों के साथ हुई, लेकिन सुबह 8 बजे के बाद तेज धूप निकल आयी. दिन चढ़ने के साथ तेज धूप व लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया. आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री पहुंच गया. तेज धूप के कारण लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया था. शाम के सात बजे तक तापमान 40 डिग्री के करीब रहा. दिन में बेहाल करने वाली गर्मी झेलने के बाद लोगों को रात में भी राहत नहीं मिली. न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रहने के कारण लोग रात में भी बेचैन रहे.

पसीने से तरबतर हो रहे लोग

गर्मी का असर यह रहा कि मंगलवार की रात के बाद बुधवार को भी लोग परेशान रहे. स्नान करने के बाद ही लोग पसीने से तरबतर हो जा रहे थे. इस गर्मी में पंखे की हवा तो दूर कूलर भी राहत देने में नाकाम रहे. जिन घरों में एसी लगा है, वहां बिजली गुल होते ही लोग बेहाल हो रहे थे. इधर जरूरी काम से घरों से निकलने लोगों में डिहाइड्रेशन व चक्कर आने जैसे लक्षण देखने को मिले.

लोगों की दिनचर्या प्रभावित

चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से बुधवार को सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम रही. जरूरी काम से ही लोग शरीर को कपड़े से ढंक कर घर से बाहर निकल रहे थे. कड़ी धूप के बीच गर्म हवा से लोगों की दिनचर्या गड़बड़ा गयी.

24 घंटे में पांच डिग्री बढ़ा तापमान

पिछले 24 घंटे के अंदर अधिकतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. मंगलवार को अधिकतम तापमान जहां 39 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 30 डिग्री पहुंच गया.

31 से बदल सकता है मौसम

मौसम विभाग की मानें तो 30 मई को भी गर्मी का सितम झेलना होगा. 31 से मौसम में बदलाव आ सकता है. बादलों के आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. बादलों के मजबूत हाेने पर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के विशेषज्ञ अभिषेक आनंद की मानें तो बंगाल की खाड़ी से पूरवैया हवा आयेगी, जो नमी को अपने साथ लाती है. ऐसे में तापमान में गिरावट होने के आसार बन रहे हैं. बारिश के आसार भी बन रहे है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें