26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनबाद में अब तक 82 हजारों बच्चों का नहीं खुला बैंक एकाउंट, प्रखंड में लगाया जा रहा है कैंप

धनबाद के सरकारी स्कूलों में करीब 82 हजारों बच्चों का बैंक खाता नहीं खुल पाया है. इस कारण यह बच्चे सरकारी योजनाओं से वंचित है. इनके खाता में ना ही पोशाक की राशि भेजी गयी और ना ही स्वेटर का पैसा गया. फिलहाल, शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों का बैंक खाता खुलवाने के लिए सभी प्रखंड में कैंप लगाया जा रहा है.

Dhanbad News: नबाद जिले के सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत करीब 82 हजारों बच्चों का बैंक खाता नहीं खुल पाया है. इस कारण यह बच्चे सरकारी योजनाओं से वंचित है. इनके खाता में ना ही पोशाक की राशि भेजी गयी और ना ही स्वेटर का पैसा गया. परिणाम है कि बच्चे पुरानी या फिर बिना पोशाक के स्कूल आ रहे है. बता दें कि जिला शिक्षा विभाग की ओर से बच्चों का बैंक खाता खुलवाने के लिए सभी प्रखंड में कैंप लगाया है, जो 22 से शुरू हुआ है व 25 नवंबर तक चलेगा.

एक लाख 10 हजार बच्चों का है एकाउंट

जिले में अध्ययनरत करीब एक लाख 10 हजार बच्चों का बैंक खाता है, लेकिन कोविड के समय व 2022 में नामांकन लेने वाले बच्चों का बैंक खाता नहीं खुल पाया है. खाता खुलवाने के लिए पहल की जा रही है.

Also Read: धनबाद के सदर अस्पताल में बनेगी 10 बेड की PCU, अत्यंत गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों को लिया जायेगा भर्ती
करीब दो लाख बच्चे है अध्ययनरत

जिले में करीब दो लाख बच्चे अध्ययनरत है. सरकार से मिलने वाली सभी प्रकार की सहायता राशि उनके बैंक खाता में ट्रांसफर की जाती है, लेकिन विद्यार्थियों का खाता नहीं होने के कारण परेशानी आ रही है. जिला शिक्षा विभाग की ओर से आए दिन कैंप का आयोजन किया जा रहा है ताकि बच्चों का खाता खुल सके. बता दें कि कई शिक्षा योजनाओं का लाभ बच्चों को डीबीटी के माध्यम से दी जाती है. बैंकों में खाता नहीं होने से बड़ी संख्या में बच्चे इससे वंचित हो जाते हैं.

पूर्व में भी कैंप लगाया गया

जिले में 23 से 30 सितंबर तक कैंप लगाया गया था. अब फिर से कैंप लगाया गया है, लेकिन बैंक के प्रतिनिधियों के नहीं पहुंचने के कारण खाता खुलवाने में परेशानी आ रही है. खाता खोलने के लिए 104 विद्यार्थियों का लिया गया आवेदन धनबाद. बीआरसी धनबाद में बुधवार को कैंप लगाया गया. इस दौरान इंडियन ओवरसीज बैंक में खाता खोलने के लिए 104 विद्यार्थियों का आवेदन लिया गया. खाता खुलवाने के लिए सुबह से ही बच्चे परिजनों के साथ पहुंचने लगे थे. क्रमश: बच्चों का आवेदन फॉर्म भरवाया गया.

नगरीकला हाइस्कूल में लगा कैंप

बैंक ऑफ इंडिया धनबाद अंचल की ओर से सरकारी स्कूली बच्चों के खाता खोलने के लिए बुधवार को नगरीकला हाइस्कूल तेतुलमारी में शिविर लगाया गया. स्कूल के बच्चों का खाता खोला गया. बैंक प्रबंधक के अनुसार बैंक ऑफ इंडिया के विभिन्न शाखाओं द्वारा सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए बैंक खाते खोलने का कार्यक्रम किया जा रह है. मंगलवार को उत्क्रमित उच्च विद्यालय बाघमारा (बालक) में छात्रों का खाता खोला गया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें