34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सड़कों पर जानलेवा गड्ढे और दर्द देने वाला ज्वायंट

गिरजेश पासवान, धनबाद : शहर में सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है. बारिश के कारण काम फिलहाल स्थगित है. इस बीच जगह-जगह गड्ढे बन गये हैं जो जानलेवा हो सकते हैं. दूसरी ओर कई ऐसे ज्वायंट हैं जहां वाहन इस तरह जर्क करता है कि लोगों का कलेजा मुंह को आ जाता है. कमर […]

गिरजेश पासवान, धनबाद : शहर में सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है. बारिश के कारण काम फिलहाल स्थगित है. इस बीच जगह-जगह गड्ढे बन गये हैं जो जानलेवा हो सकते हैं. दूसरी ओर कई ऐसे ज्वायंट हैं जहां वाहन इस तरह जर्क करता है कि लोगों का कलेजा मुंह को आ जाता है. कमर में दर्द हो जाता है. आइएसएम से बिग बाजार तक ऐसे दर्जनों ज्वायंट हैं.

इसके अलावा कई जगहों पर सड़क निर्माणाधीन है. कहीं बोल्डर तो कहीं गड्ढा बना हुआ है. बारिश का पानी जमा होने से लोग सड़कों पर फंस जा रहे हैं. कई लोग उबड़-खबड़ सड़क अथवा गड्ढे के कारण गिर भी जा रहे हैं.
दिल के मरीजों को होती है परेशानी : सड़क निर्माण का काम ठीक से नहीं होने के कारण दिल के मरीज को भी परेशानी होती है. बाइक को वहां से गुजारने के बाद झटका लगता है जो दिल के मरीजों के लिए घातक साबित हो सकता है.
रांगाटांड़ में गड्ढे दे रहे हादसों का आमंत्रण : रांगाटांड़ में सड़कों पर पांच-छह जगह खतरनाक गड्ढे हैं जो दुर्घटनाओं को आमंत्रित कर रहे हैं. नया बाजार ओवरब्रिज के नीचे जो गड्ढे हैं उसमें जल-जमाव के कारण अकसर गाड़ियां फंस जाती हैं. कई बार तो बाइक सवार बाइक सहित ही पानी में गिर जाता है.
छह महीने में 178 दुर्घटनाओं में 147 लोगों की मौत
धनबाद. जिले में प्रतिदिन एक सड़क दुर्घटना हो रही है, जिसमें एक मौत हो जा रही है. धनबाद पुलिस के आकड़े बताते हैं कि मरने वालों में सबसे ज्यादा 18 से 35 वर्ष के आयु के लोग हैं. जनवरी से लेकर जून तक छह माह में 147 मौत सड़क दुर्घटनाओं में अब तक हो चुकी है.
हालांकि पिछले वर्ष के मुताबिक सड़क दुर्घटनाओं में कमी जरूर आयी है. मगर मरने वालों की संख्या में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. आंकड़ों के मुताबिक 147 मौत में 100 मौत 18 से 35 वर्ष के आयु के बीच के लोगों की है. बाकी 47 मौत में टीन एजर व 35 वर्ष से अधिक उम्र के लोग हैं.
हेलमेट नहीं पहनना मौत का कारण : तेज गति से वाहन चलाने तथा दोपहिया वाहन चालकों के हेलमेट नहीं पहनने जैसे कारणों से सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा लोग मारे जाते हैं और इनमें युवाओं की संख्या सर्वाधिक होती है.
सर्वाधिक हादसे एनएच पर : पिछले छह माह में सबसे ज्यादा दुर्घटना नेशनल हाइवे में हुई है. 56 दुर्घटनाओं में 11 लोगों की मौत हुई है. स्टेट हाइवे में 39 सड़क दुर्घटनाओं में 13 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा गली-मुहल्ले में बनी सड़कों पर भी मरने वालों की संख्या 21 है.
क्या कहते हैं ट्रैफिक डीएसपी
ट्रैफिक डीएसपी दिनेश गुप्ता कहते है कि पुलिस विभाग सड़क दुर्घटना को रोकने की हर संभव कोशिश कर रहा है. बिना हेलमेट पहनने वाले लोगों और ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वालों को बख्शा नहीं जा रहा है.
किस माह में कितनी
सड़क दुर्घटना
माह दुर्घटना मौत
जनवरी 33 30
फरवरी 31 22
मार्च 26 25
अप्रैल 30 21
मई 29 25
जून 29 24
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें