29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyber Crime : साइबर अपराधियों ने निकाला ठगी नया जरिया, इस तरह से लोगों को लगा रहे हैं चूना

साइबर अपराधी दिन-प्रतिदिन लोगों को नए तरीके से अपने झांसे में लेकर उन्हें ठगी का शिकार बना रहे हैं. ऐसे में अगर आप ठगी का शिकार बनते हैं तो तुरंत 1930 में कॉल कर जानकारी दें.

देवघर नगर थाना क्षेत्र के बिलासी निवासी स्वास्थ्य विभाग के एक कर्मी के अकाउंट से 18000 रुपये की अवैध निकासी हो गयी. पीड़ित स्वास्थ्यकर्मी ने साइबर थाने में अज्ञात मोबाइल धारक के खिलाफ शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है. जिक्र है कि, उन्होंने कुछ सामान ऑनलाइन ऑर्डर किया था, जिसे रिप्लेस करना था. रिप्लेसमेंट के लिए उन्होंने ऑनलाइन प्रोसेस मेल के जरिये कर दिया. इसके बाद उन्हें अज्ञात व्यक्ति ने कॉल कर एपीके एप डाउनलोड कराया. उनके एक अकाउंट से 15000 रुपये व दूसरे अकाउंट से 3000 रुपये की अवैध निकासी कर ली गयी. वहीं स्वास्थ्यकर्मी के क्रेडिट कार्ड से भी कुछ सामान खरीदारी की बात सामने आ रही है, किंतु अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है. पीड़ित स्वास्थ्यकर्मी ने साइबर थाने की पुलिस से मामले में कार्रवाई कर ठगी हुई रकम वापस कराने की मांग की है.

मातृत्व सुरक्षा योजना का लाभ दिलाने के नाम पर 19 हजार की ठगी

साइबर अपराधी रोज नए-नए तरीके बदलकर ग्रामीणों को ठगने में सफल हो रहे हैं. ऐसा ही एक नया मामला गिरिडीह के बेंगाबाद से सामने आया है. मातृत्व सुरक्षा योजना का लाभ दिलाने के नाम पर एक ग्रामीण के खाते से 19 हजार रुपए की ठगी कर ली गई है. पीड़ित ने बेंगाबाद व साइबर थाना में आवेदन देकर इसकी शिकायत की है. अपने आवेदन में ओझाड़ीह गांव निवासी शिवकुमार भोक्ता का कहना है कि उसकी भतीजी का बेंगाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पांच माह पूर्व डिलीवरी हुई थी. मंगलवार की शाम को उसके मोबाइल में फोन कर बताया कि आंगनबाड़ी का डीएमओ ए के वर्मा बोल रहा हूं. राशि भुगतान की प्रक्रिया की जा रही है इसके लिए फोन पे नम्बर मांगा. झांसे में आकर फोन पे नम्बर दे दिया. इसके बाद तीन हजार का एक नोटिफिकेशन आया. उसने नोटिफिकेशन टच करने बोला. नोटिफिकेशन का लिंक टच करते ही उसका फोन हैक हो गया और उसके बैंक खाते से 19 हजार रुपये कट गया. पूछने पर बताया कि 24 घंटे में राशि खाते में आ जायेगी लेकिन राशि नहीं आने पर उसे साइबर ठगी का जानकारी मिली. परेशान होकर उसने बेंगाबाद और साइबर थाना में शिकायत की. इसके बाद पुलिस छानबीन में जुट गई है.

ऑनलाइन नौकरी की तलाश में युवती से 12000 रुपये ठगी


ऑनलाइन नौकरी की तलाश में देवघर नगर थाना क्षेत्र के बाजला चौक के समीप निवासी एक युवती से 12000 रुपये की ठगी होने का मामला सामने आया है. इस संबंध में पीड़ित युवती ने देवघर साइबर थाने में मामले की शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है. जानकारी के मुताबिक उक्त युवती ने नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया तो उसे अज्ञात मोबाइल धारक ने कॉल कर 40000 रुपये की मांग की. किसी तरह उसने आठ हजार रुपये जुटाकर उसके दिये गये अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया. इसके बावजूद उससे पुन: 8000 रुपये की मांग की गयी. दूसरे बार में उसके दिये अकाउंट में युवती ने 4000 रुपये ट्रांसफर किया, फिर भी आरोपित उससे पैसे मांगते रहा. इसके बाद युवती को ठगी का अहसास हुआ तो शिकायत देने साइबर थाना पहुंची. पुलिस से उसने ठगी के पैसे वापस कराने व मामले में कार्रवाई करने की मांग की है.

कृष्णापुरी के युवक से 1500 रुपये की ठगी

देवघर नगर थाना क्षेत्र के कृष्णापुरी मुहल्ला निवासी एक युवक को पुलिस बनकर मुकदमे में फंसाने का झांसा दिया गया व उससे 1500 रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है. इस संबंध में पीड़ित युवक शिकायत देने शुक्रवार दोपहर बाद साइबर थाना पहुंचा. जानकारी के मुताबिक अज्ञात मोबाइल धारक ने कॉल कर युवक से अपराधिक मुकदमे में फंसने की बात कहते हुए रुपये की मांग किया. डर के मारे पहली बार उसने उसके दिये अकाउंट में 1500 रुपये ट्रांसफर कर दिया. इसके बावजूद मोबाइल धारक उससे रुपये मांगता रहा तो वह साइबर थाना पहुंच गया. इस बीच उसे पुन: अज्ञात मोबाइल धारक का कॉल आ गया. सबूत के लिए मोबाइल धारक वीडियो कॉल करने को कह रहा था. इसके बाद जब उसे समझ में आया कि पीड़ित थाने में पहुंचा है, तब गाली-गलौज करते हुए कॉल को डिस्कनेक्ट कर दिया. साइबर थाने द्वारा पीड़ित को उक्त नंबर ब्लैक लिस्ट करने को कहा गया.

Also Read : देवघर व जामताड़ा से गुजरेगी छह लेन सड़क, तीन घंटे में पहुंच जाएंगे पटना और कोलकाता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें