29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर व जामताड़ा से गुजरेगी छह लेन सड़क, तीन घंटे में पहुंच जाएंगे पटना और कोलकाता

संताल परगना के लोगों के लिए अब पटना और कोलकाता जाना आसान हो जाएगा. इसके लिए मात्र तीन घंटे का समय लगेगा. केंद्र सरकार ने 6 लेन एक्सप्रेस-वे के डीपीआर की मंजूरी दे दी है.

देवघर : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत माला प्रोजेक्ट के तहत रक्सौल-हल्दिया 6 लेन एक्सप्रेस-वे के डीपीआर की मंजूरी दे दी है. रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस-वे देवघर तथा जामताड़ा होकर गुजेरगा व पश्चिम बंगाल के हल्दिया पोर्ट तक जायेगी. देवघर में 65 किलोमीटर व जामताड़ा में 50 किलोमीटर 6 लेन सड़क बनेगी. यह एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाने पर देवघर से पटना व कोलकाता का सफर तीन घंटे में पूरा होगा. इस योजना की कुल लागत लगभग 60 हज़ार करोड़ होगी. नेपाल के सीमा रक्सौल से हल्दिया तक यह सड़क 719 किलोमीटर होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने डीपीआर की मंजूरी दिये जाने के बाद नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन को कैबिनेट में प्रस्ताव भेजने के लिए तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी. चालू वित्तीय वर्ष में इस भारतमाला प्रोजेक्ट का भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है.

आर्थिक कॉरिडोर के लिए सांसद ने देवघर का अलाइनमेंट फिक्स करवाया

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने पिछले वर्ष ही दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस वे में देवघर जिले को शामिल करते हुए अलाइनमेंट फिक्स करवाया था. सांसद ने देवघर व संताल परगना में औद्योगिक व आर्थिक विकास के लिए इस कॉरिडोर में देवघर को शामिल करने का प्रस्ताव दिया था. छह लेन मार्ग होने से समय पर माल ढुलाई वाली गाड़ियां देवघर पहुंच पायेगी व पटना व कोलकाता कम समय में देवघर के लोग सड़क मार्ग से पहुंच पायेंगे. ये पूरी तरह से ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनेगा. पुरानी सड़कों को इसमें शामिल नहीं किया जायेगा.

कटोरिया से मोहनपुर व सोनारायठाढ़ी से पालोजोरी होकर जामताड़ा जायेगी सड़क

रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेस- वे रक्सौल से शुरू होगा व पूर्वी चंपारण, शिवहर, समस्तीपुर, बेगुसराय से गंगा नदी पुल होते हुए सूर्यगढ़ा से मलयपुर, चिरयनडीह से सीधे बांका के कटोरिया होते हुए देवघर जिले में मोहनपुर के विशनपुर से नागपुर व घोरमारा होते हुए सोनारायठाढ़ी व पालोजाेजोरी होते हुए जामताड़ा जिले के कुंडहित व पश्चिम बंगाल के बोलपुर, आराम बाग, राजहिट्टी, पूर्वी मिदनापुर से हल्दिया बंदरगाह से जुड़ जायेगा. इसमें बेगुसराय व सूर्यगढ़ा के बीच गंगा नदी पर नया पुल बनेगा.

क्या कहा सांसद ने

गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि मोदी गारंटी के तहत नेपाल सीमा रक्सौल से हल्दिया बंदरगाह तक कुल 719 किलोमीटर एक्सप्रेस वे बनाने की स्वीकृति मिली है. इस 6 लेन के रोड से देवघर सहित संताल परगना के लोग केवल 3 घंटे में पटना व कोलकाता पहुँचेंगे. इस योजना की कुल लागत लगभग 60 हज़ार करोड़ होगी. यह 6 लेन रोड बन जाने से बिहार व झारखंड सीधे तौर पर बंदरगाह से जुड़ जायेगा. इससे एक नया औद्योगिक कॉरिडोर डेवलप होगा. इस इलाके में औद्योगिक व आर्थिक विकास होगा. माइंस व मिनरल के लिए यह मार्ग उपयोगी होगा. दोनों राज्यों का नेपाल से कनेक्टिविटी हो जायेगी. इससे टूरिज्म भी बढ़ेगा.

Also Read : बेटे की शादी का निमंत्रण देने बेटी के ससुराल जा रहे बुजुर्ग को पिकअप ने रौंदा, मौके पर मौत, लोगों ने किया सड़क जाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें