1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. opium smugglers are not afraid even after warnings from chatra administration poppy crop is flourishing srn

चतरा प्रशासन की चेतावनी के बाद भी अफीम तस्करों को खौफ नहीं, कई एकड़ में लहलहा रही है पोस्ते की फसल

जिला व पुलिस प्रशासन की मनाही के बाद भी इस बार बड़े पैमाने पर पोस्ता की खेती की गयी है. खेतो में पोस्ता लहलहा रहा है. पोस्ता में फूल निकल आया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Gumla News
Gumla News
Prabhat Graphics

जिला व पुलिस प्रशासन की मनाही के बाद भी इस बार बड़े पैमाने पर पोस्ता की खेती की गयी है. खेतो में पोस्ता लहलहा रहा है. पोस्ता में फूल निकल आया है. कुछ दिनों के बाद पोस्ता से अफीम निकलना शुरू हो जायेगा. लाल व सफेद फूल से पूरा खेत पट चुका है. तस्कर सक्रिय हैं. तस्करों द्वारा सुदुरवर्ती, जंगली व पहाड़ी क्षेत्रो में पोस्ता लगाया गया.

सबसे अधिक वन भूमि में नदी व तालाब के किनारे पोस्ता की खेती की गयी है. अफीम से ब्राउन शुगर भी बनाया जा रहा हैं. वहीं जिला व पुलिस प्रशासन, वन विभाग पोस्ता नष्ट करने की कार्रवाई लगातार कर रहा है. चतरा एसडीपीओ अविनाश कुमार व सिमरिया एसडीओ अशोक कुमार प्रियदर्शी के नेतृत्व में पोस्ता नष्ट अभियान चलाया जा रहा है. अबतक 300 एकड़ से अधिक भूमि में लगे पोस्ता की खेती को नष्ट किया गया है.

ट्रैक्टर, जेसीबी व मजदूरों को लगा कर पोस्ता नष्ट किया जा रहा हैं. पोस्ता की खेती व अफीम की तस्करी में शामिल 200 से अधिक लोगों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया. जिले में 25 वर्षों से पोस्ता की खेती की जा रही है. जिस क्षेत्र से पोस्ता की खेती की शुरुआत हुई थी, आज वहां के लोग पोस्ता की खेती नहीं कर रहे हैं. पोस्ता की खेती करने वालों पर न्यायालय भी सख्त है. एक साल में एनडीपीएस के मामले में न्यायालय द्वारा 30 से अधिक लोगों को सजा सुनायी गयी है. साथ ही जुर्माना लगाया गया है. इसके बाद भी पोस्ता की खेती व अफीम का कारोबार रूकने का नाम नहीं ले रहा है.

इन क्षेत्रों में की गयी है पोस्ता की खेती

जिले के कुंदा, वशिष्ठ नगर जोरी, प्रतापपुर, लावालौंग, राजपुर, सदर, हंटरगंज, सिमरिया थाना क्षेत्रों में पोस्ता की खेती की गयी हैं. इन क्षेत्रो में पोस्ता लहलहा रहा है. अक्तूबर व नवंबर माह से पोस्ता की खेती शुरू की गयी थी. नक्सल प्रभावित क्षेत्र जहां पुलिस आसानी से नहीं पहुंच पाती, वैसे क्षेत्रों में पोस्ता लगाया गया है. यहां यूपी, बंगाल, ओड़िशा, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, दिल्ली समेत अन्य राज्य के तस्कर सक्रिय हैं. ग्रामीणों को प्रलोभन देकर पोस्ता की खेती कराते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें