1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chatra
  5. farmers are facing problems in chatra due to the center being away paddy is not being sold the same problem was there last year too srn

चतरा में किसानों को हो रही परेशानी, केंद्र दूर होने के कारण नहीं बिक रहा धान, पिछले साल भी थी यही दिक्कत

चतरा में किसानों से धान खरीदारी को लेकर 23 धान अधिप्राप्ति केंद्र खोला गया है. लेकिन धान अधिप्राप्ति केंद्र दूरी रहने के कारण किसानों को धान बेचने में काफी परेशानी हो रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
केंद्र दूर होने से धान नहीं बेच पा रहे किसान
केंद्र दूर होने से धान नहीं बेच पा रहे किसान
प्रतीकात्मक तस्वीर

जिले में किसानों से धान खरीदारी को लेकर 23 धान अधिप्राप्ति केंद्र खोला गया है. लेकिन धान अधिप्राप्ति केंद्र दूरी रहने के कारण किसानों को धान बेचने में काफी परेशानी हो रही है. जिले में 154 पैक्स है, जिसमें मात्र 23 पैक्स में धान अधिप्राप्ति केंद्र बनाया गया है. कुछ केंद्रों में धान बेचने किसान अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं, जिससे कोरोना का डर बना हुआ है.

कई प्रखंडों के किसानों ने उपायुक्त से धान अधिप्राप्ति केंद्र बढ़ाने की मांग की है, ताकि वे अपना धान आसानी से बेच सके. दूसरी ओर मौसम के बदलते मिजाज से किसान काफी चिंतित है. किसान मैसेज के इंतजार में अपना धान घर के सामने खलिहानों में रखे हैं. बारिश की चिंता सता रही है.

सदर प्रखंड टिकुलिया के किसान राजेश कुमार, डोड़ा के विनोद सिंह, सीमा के सीताराम सिंह, रामवृक्ष ठाकुर ने उपायुक्त से हफुआ पैक्स को धान अधिप्राप्ति केंद्र बनाने की मांग की. उक्त किसानों ने बताया कि सदर प्रखंड में आरा व मोकतमा पैक्स को धान अधिप्राप्ति केंद्र बनाया गया है. सीमा पंचायत से उक्त पैक्स की दूरी 15 किमी है. धान ले जाकर बेचने में काफी परेशानी हो रही है. बिचौलियों के हाथों धान बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है.

पिछले वर्ष भी कई किसानों ने धान अधिप्राप्ति केंद्र की दूरी होने के कारण धान नहीं बेच पाये थे. सोनपुर के मनोज कुमार ने कहा कि हफुआ पैक्स में जब धान की खरीदारी होती थी, तो धान बेचने में कोई परेशानी नहीं होती थी. ब्रह्मणा के बालगोविंद यादव ने हफुआ पैक्स को अविलंब धान अधिप्राप्ति केंद्र बनाने की मांग की है, ताकि अधिक से अधिक किसान धान बेचकर सरकारी लाभ उठा सके.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें