सशक्त हो रही ग्रामसभा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया, जिप अध्यक्ष ने कहा
चतरा : जिला परिषद सभागार में बुधवर को जिला परिषद की बैठक हुई. इस मौके राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिप अध्यक्ष ममता देवी ने कहा कि जिले में 18 जिप सदस्य, 154 मुखिया, 154 पंस सदस्य व 1534 वार्ड सदस्य हैं.

जिले के पदाधिकारियों के सहयोग से ग्रामसभा को सशक्त बनाया जा रहा है. ग्रामसभा के सशक्त बनने से ही पंचायती राज पूर्ण रूप से लागू हो पायेगा. उन्होंने स्वतंत्रता व गणतंत्र दिवस की तरह 24 मई को पंचायती राज दिवस मनाने की बात कही.

ममता देवी ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था 24 मई 1993 को लागू की गयी थी. इसके बाद केंद्र प्रायोजित योजनाओं की राशि को केंद्र सरकार द्वारा पंचायतों को सीधी तौर पर भेजा जाने लगा. केंद्र व राज्य सरकार ने राशि आवंटन के लिए नियमावली बनायी. जिप उपाध्यक्ष देवनंदन साहू ने मुखिया व पंस सदस्यों से कहा कि ग्रामसभा के माध्यम से योजनाओं का चयन कर जिला योजना समिति में पारित कर संबंधित विभाग को भेजें.

कौन-कौन हुए शामिल : बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी अमेरिकन रविदास, डीपीआरओ, जिप सदस्य बनवारी साव, यशोदा देवी, अनीता देवी, सुरेश सिंह, सुनील दास, बालेश्वर कुशवाहा आदि मौजूद थे.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें