1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. 19 people died so far due to corona infection in west singhbhum district appeal for caution sam

पश्चिमी सिंहभूम जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक 19 लोगों की हुई मौत, सावधानी बरतने की अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : लोगों का कोरोना स्वाब सैंपल लेते कोविड-19 टीम के सदस्य.
Jharkhand news : लोगों का कोरोना स्वाब सैंपल लेते कोविड-19 टीम के सदस्य.
सोशल मीडिया.

Coronavirus in Jharkhand : चाईबासा (अभिषेक पीयूष) : पश्चिमी सिंहभूम जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें 12 पुरुष और 7 महिलाएं शामिल हैं. मृतकों में चाईबासा शहरी क्षेत्र से सबसे अधिक कुल 9 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है. इसके बाद चक्रधरपुर अनुमंडल क्षेत्र के कुल 7 व्यक्ति कोरोना के चलते काल के गाल में समां गये हैं, जबकि जगन्नाथपुर, मनोहरपुर एवं बड़ाजामदा के एक-एक व्यक्ति की मौत कोरोना के चलते हो चुकी है. इसमें हैरान करने वाली बात यह है कि जिले में कोरोना संक्रमण से मरने वाले व्यक्तियों में से मात्र 11 लोगों में ही वायरस का लक्षण देखने को मिला है, जबकि अन्य 8 मृतकों में कोरोना वायरस से संबंधित एक भी लक्षण देखने को नहीं मिला है.

सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगने के बाद अस्पताल में भर्ती किये जाने के 24 घंटे के भीतर कुल 8 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है. वहीं, वायरस का पता लगने पर अस्पताल में भर्ती किये जाने के 42 घंटे के भीतर अब तक 4 मरीज की जान चली गयी है. कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद अस्पताल में भर्ती किये जाने के 72 घंटे के भीतर 2 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में सबसे अधिक 9 मरीज की मौत चक्रधरपुर के कोविड-19 हॉस्पिटल में हुई है. इसके बाद जमशेदपुर के टीएमएच में भर्ती किये गये 4, चाईबासा के सदर अस्पताल में भर्ती किये जाने के बाद 3, मनोहरपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक, नोवामुंडी के टिस्को अस्पताल में एक, जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में एक और धनबाद के सेंट्रल अस्पताल में जिले के एक मरीज की मौत हुई है.

कब और किस परिस्थिति में हुई मरीज की मौत

चाईबासा के राजेश्वरी इंक्लेव निवासी 83 वर्षीय महिला की मौत विगत 16 जुलाई को टीएमएच में हो गयी थी. मृतक आरटीपीसीआर जांच में 15 जुलाई को पॉजिटिव पायी गयी थी. आइसोलेट किये जाने के 24 घंटे के भीतर उसकी मौत हो गयी. कोरोना के लक्षण के साथ कई अन्य बीमारियों से भी वो ग्रसित थी. उक्त महिला जिले में कोरोना से मरने वाली पहली मरीज थी. इसके बाद चाईबासा के टुंगरी निवासी 72 वर्षीय पुरुष की मौत विगत 18 जुलाई को टीएमएच में इलाज के दौरान हुई. मृतक ट्रूनेट जांच में 9 जुलाई को पॉजिटिव आया था. मृतक कोरोना के लक्षण के साथ पू‍र्व से कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहा था, जिसे देखते हुए उसे टीएमएच रेफर किया गया था.

वहीं, चक्रधरपुर के टोकलो निवासी 45 वर्षीय पुरुष की मौत रेलवे अस्पताल चक्रधरपुर के कोविड हॉस्पिटल में विगत 31 जुलाई को हो गयी. मृतक ट्रूनेट से जांच में 29 जुलाई को पॉजिटिव आया था. अस्पताल में आइसोलेट किये जाने के 42 घंटे के भीतर ही उक्त मरीज की जान चली गयी थी. इसमें अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही की बात भी सामने आयी थी. चक्रधरपुर के वार्ड- 5 निवासी 68 ‍वर्षीय एक पुरुष की मौत विगत 2 अगस्त को जिले के कोविड हॉस्पिटल में हो गयी. पॉजिटिव पाये जाने पर उसे 31 जुलाई को चक्रधरपुर के कोविड हॉस्पिटल में आइसोलेट किया गया था. भर्ती किये जाने के 42 घंटे में ही उसकी मौत हो गयी.

चाईबासा के गुट्टूसाई निवासी 70 वर्षीय महिला की मौत विगत 5 अगस्त को सदर अस्पताल चाईबासा में इलाज के दौरान हो गयी. मृतिका ट्रूनेट से जांच में 5 अगस्त को ही पॉजिटिव आयी थी. महिला में कोरोना के लक्षण थे. वहीं, इलाज के दौरान कुछ घंटों में ही उसकी मौत हो गयी थी. बड़ाजामदा निवासी 55 ‍वर्षीय महिला की मौत नोवामुंडी के टिस्को अस्पताल में विगत 9 अगस्त को हो गयी थी. मृतक ट्रूनेट जांच में 9 अगस्त को पॉजिटिव मिली थी. उसमें कोरोना संबंधित कोई भी लक्षण नहीं था. पॉजिटिव पाये जाने के कुछ घंटे बाद ही सांस लेने में कठिनाई होने से उसकी मौत हो गयी थी.

चक्रधरपुर की 72 वर्षीय महिला की मौत विगत 13 अगस्त को टीएमएच, जमशेदपुर में हुई. मृतक एंटिजन जांच में 26 जुलाई को पॉजिटिव मिली थी. इसके बाद उसे चक्रधरपुर के डीसीएच में भर्ती किया गया था. फिर उसे रिम्स रेफर किया गया. उक्त महिला में कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण नहीं था. चाईबासा के पुलहातु निवासी 70 वर्षीय पुरुष की मौत विगत 10 अगस्त को सदर अस्पताल, चाईबासा में हो गयी थी. मृतक ट्रूनेट जांच में 9 अगस्त को पॉजिटिव मिला था, जिसके बाद उसे सदर अस्पताल में ही भर्ती कर इलाज शुरू किया गया. जिसके कुछेक घंटों बाद ही उसकी मौत हो गयी थी.

चाईबासा बड़ीबाजार स्थित मस्जिद मौहल्ला निवासी 45 वर्षीय पुरुष की मौत विगत 16 अगस्त को सदर अस्पताल में इलाज के दौरान हो गयी थी. मृतक ट्रूनेट जांच में 16 अगस्त को ही पॉजिटिव आया था. मृतक में कोरोना से संबंधित कोई भी लक्षण नहीं था. वहीं, अस्पताल में भर्ती किये जाने के कुछ घंटों में ही उसकी मौत हो गयी. चाईबासा के अमलाटोला निवासी 64 वर्षीय पुरुष अधिवक्ता की मौत विगत 30 अगस्त को टीएमएच में हुई. मृतक 18 अगस्त को जांच में पॉजिटिव पाया गया था. पॉजिटिव पाये जाने के बाद उसे 18 अगस्त को आइसोलेट किया गया था. वहीं स्थिति बिगड़ने पर उसे टीएमएच रेफर किया गया था.

चक्रधरपुर में बिहार से ट्रैवल करके लौटे 60 बटालियन के 35 वर्षीय जवान की मौत विगत 18 अगस्त को चक्रधरपुर के कोविड हॉस्पिटल में हो गयी. मृतक जवान एंटीजेन जांच में 18 अगस्त को पॉजिटिव आया था. इसके बाद उसे 18 अगस्त को ही आइसोलेट किया गया था, लेकिन कुछ घंटों में ही उसकी मौत हो गयी थी. चक्रधरपुर के एतिवारी बाजार निवासी 83 वर्षीय महिला की मौत विगत 25 अगस्त को जिले के कोविड हॉस्पिटल में हुई थी. मृतक एं‍टिजन जांच में 23 अगस्त को पॉजिटिव आयी थी. इसके बाद उसे आइसोलेट किया गया था. मृतक में कोरोना संबंधित कोई लक्षण नहीं था, लेकिन 42 घंटे में ही उसकी मौत गयी.

चाईबासा नीमडीह स्थित मछुवाटोला निवासी 60 वर्षीय महिला की कोरोना से विगत 29 अगस्त को चक्रधरपुर के कोविड हॉस्पिटल में मौत हो गयी. मृतक में कोरोना का कोई लक्षण नहीं था. 27 अगस्त को ट्रूनेट से पॉजिटिव आने पर उसे आइसोलेट किया गया था, जिसके बाद 42 घंटे में ही उसकी मौत हो गयी. चक्रधरपुर निवासी 75 वर्षीय महिला की मौत विगत 11 सितंबर को धनबाद के सेंट्रल हॉस्पिटल में कोरोना से हो गयी. मृतक में कोरोना का कोई लक्षण नहीं था. ट्रूनेट से जांच करने पर 28 अगस्त को महिला के पॉजिटिव आने के बाद उसे आइसोलेट किया गया था. इसके बाद परिजन बेहतर इलाज के लिए उसे धनबाद ले गये थे.

जगन्नाथपुर के मालुका निवासी 49 वर्षीय पुरुष की मौत विगत 7 सितंबर को कोरोना से चक्रधरपुर के कोविड हॉस्पिटल में हो गयी थी. मृतक में कोरोना संबंधित कोई भी लक्षण नहीं थे. एंटिजन किट से जांच में 4 सितंबर को वह पॉजिटिव पाये गये थे. वहीं आइसोले़ट किये जाने के 72 घंटे के भीतर ही उसकी मौत हो गयी. चाईबासा के गड़ीखाना निवासी 64 वर्षीय पुरुष की मौत विगत 8 सितंबर को कोरोना से चक्रधरपुर के कोविड-19 हॉस्पिटल में हो गयी. मृतक में कोरोना का कोई भी लक्षण नहीं था. ट्रूनेट से 6 सितंबर को पॉजिटिव आने पर उसे आइसोलेट किया गया था. इसके 42 घंटे के अंदर ही उसकी मौत हो गयी.

चाईबासा के टुंगरी निवासी 49 वर्षीय पुरुष की मौत कोरोना से विगत 12 सितंबर को जिले के कोविड-19 हॉस्पिटल में हो गयी थी. मृतक ट्रूनेट से 6 सितंबर को जांच करने पर पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद उसे डीसीएच में आईसोलेट किया गया था. मरीज में कोरोना के लक्षण मिले थे. चक्रधरपुर के डीपासाई निवासी 43 वर्षीय पुरुष की मौत कोरोना से विगत 13 सितंबर को जिले के कोविड-19 हॉस्पिटल में हो गयी. मृतक एंटिजन से 8 सितंबर को जांच करने पर पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद उसे चक्रधरपुर के डीसीएच में आइसोलेट किया गया था. मृतक में कोरोना के कुछे लक्षण मिले थे.

मनोहरपुर में एसटीएफ जगुआर के 36 वर्षीय जवान की मौत कोरोना से विगत 8 सितंबर को हो गयी थी. मृतक जवान की तबियत बिगड़ने पर मनोहरपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एंटिजन किट से जांच करने पर वह 8 सितंबर को ही पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद चक्रधरपुर के कोविड हॉस्पिटल लाने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें