1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. nearly 6020 polling in 468 booths in bermo polling concluded peacefully enthusiasm among voters srn

बेरमो में 468 बूथों पर करीब 60.20% मतदान, शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान, वोटरों में दिखा उत्साह

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
bermo by election 2020 update : बेरमो में हुआ 60.20% मतदान
bermo by election 2020 update : बेरमो में हुआ 60.20% मतदान
प्रतीकात्मक तस्वीर

बेरमो : बेरमो विधानसभा क्षेत्र में मंगलवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ. यहां सुबह 7 से 9 बजे तक 12.67 फीसदी, सुबह 9 से 11 बजे तक 28.57 फीसदी, सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक 46.07 फीसदी तथा दोपहर 1 बजे से अपराह्न तीन बजे तक 56.30 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव प्रात: सात बजे से शाम चार बजे तक चला. इस विस क्षेत्र में कुल 468 बूथों पर शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न हुआ, जिसमें बेरमो प्रखंड के 19 पंचायत, फुसरो नगर परिषद के 28 वार्ड, पेटरवार प्रखंड के अंगवाली मंडल के 10 पंचायत, जरीडीह प्रखंड के 17 पंचायत तथा चंद्रपुरा प्रखंड के 14 पंचायत के 468 बूथों पर मतदान हुआ.

खराबी आने पर दो इवीएम बदली गयी :

दो स्थानों पर खराबी आ जाने के बाद इवीएम बदली गयी. विस क्षेत्र के बेरमो विस क्षेत्र के प्रमुख नेताओं में महागठबंधन प्रत्याशी कुमार जयमंगल सिंह व पूर्व सांसद रवींद्र कुमार पांडेय ने अपने पूरे परिवार के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लिया. इसके अलावा बसपा प्रत्याशी लालचंद महतो, भाकपा प्रत्याशी बैजनाथ महतो,आजसू नेता काशीनाथ सिंह, भाकपा नेता आफताब आलम खान ने भी अपने परिवार के साथ वोट डाले. मतदान के दिन सुबह 10 बजे बोकारो एसपी चंदन झा भी पहुंचे तथा बेरमो प्रखंड मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम का जायजा लेने के बाद क्षेत्र के कई बूथों का निरीक्षण किया. एसपी ने कहा कि पूरे विस क्षेत्र में शांति पूर्ण मतदान हुआ है. कहीं से भी किसी तरह की अप्रिय घटना की शिकायत नहीं मिली है.

लगा रहे थे सैनिटाइजर, दिये जा रहे थे ग्लव्स

बेरमो विधानसभा के उपचुनाव को ले जरीडीह प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बूथों पर मतदाताओं का रुझान उत्साहजनक रहा. विशेषकर बुजुर्ग मतदाताओं में दोगुना उत्साह दिखा. पहली बार मतदान करने वाले युवक भी लाइन पर खड़े दिखे. वोट डालने से पूर्व मतदाताओं ही तैनात कर्मी सभी लोगों के हाथों में सैनिटाइजर लगाया या फिर उन्हें एक हाथ में ग्लव्स पहनने को दिया गया. उसे ग्लव्स पहनने नहीं आया, उन ग्रामीणों को मौजूद कर्मियों ने सहयोग किया. उसके बाद एक निश्चित दूरी बनाकर लाइन से खड़े रहे और कर्मियों के दिशा-निर्देश पर प्रक्रिया से गुजरे.

मॉडल बूथ में मतदान के बाद लोगों ने ली सेल्फी

जरीडीह प्रखंड के बांधडीह स्थित राजकीयकृत उच्च विद्यालय में मॉडल बूथ बनाये गये थे. यहां छह बूथ थे, जिनमें 289, 290, 291, 292, 293 व 293ए शामिल हैं. मतदाताओं ने बारी-बारी से मतदान करने के बाद सेल्फी ली. ग्रीन कारपेट में लोग मतदान के लिए गोल-गोल घेरा में खड़े दिखे. एक बुजुर्ग मतदाता ने भी मतदान के बाद अपने बहू व पुत्र के साथ सेल्फी ली. यहां मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा था. गोल घेरा में खड़े होने के लिए मतदाताओं को समझाना भी नहीं पड़ रहा था. जैनामोड़, बहादुरपुर, बारू, खूंटरी स्थित बूथों में मतदाताओं ने शांतिपूर्वक मतदान किया.

नक्सल क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर तैनात थी पुलिस

बोकारो थर्मल. भयमुक्त व शांतिपूर्ण तरीके से बेरमो में मंगलवार को विधानसभा उपचुनाव संपन्न कराने को लेकर काफी संख्या में सीआरपीएफ, सैट,जैप, आइआरबी एवं जिला बल के जवानों को तैनात किया गया था़ मंगलवार को बोकारो थर्मल इंस्पेक्टर रवींद्र कुमार सिंह के निर्देश पर बोकारो थर्मल के सभी मतदान केंद्रों एवं कॉलोनियों में जैप एवं जिला बल के जवानों द्वारा मतदान केंद्रों के आसपास फ्लैग मार्च किया़

अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवानों ने पैदल फ्लैग मार्च कर पूरे पोलिंग बूथों एवं कॉलोनी का भ्रमण किया़ दूसरी ओर, इंस्पेक्टर रवींद्र कुमार सिंह ने अरमो, गंडके एवं नयी बस्ती के मतदान केंद्रों पर मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से करवाने को लेकर नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र को जानेवाले बोकारो थर्मल-नरकी मेन रोड एवं इसके आसपास के जगली क्षेत्रों पर नजर रखने को लेकर सड़क किनारे एवं जंगलों में हथियारों से लैश जवानों को तैनात किया गया था़

वोटरों के फैसले इवीएम में लॉक, सबको जीत का भरोसा

दुमका और बेरमो में मंगलवार को वोटरों हो गया़ वोटरों के फैसले इवीएम में कैद हो गये है़ं 10 नवंबर को तस्वीर साफ हो जायेगी़ अभी सात दिन का इंतजार करना होगा़ इधर यूपीए-एनडीए दोनाें को जीत का भरोसा है़ झामुमो, कांग्रेस और भाजपा ने जीत का दावा किया है़ भाजपा ने कहा है कि वह दोनों सीट निकाल रही है.

झामुमो ने कहा : हेमंत के दिल में, शिबू के दिमाग में व बसंत के हाथ में है दुमका

झामुमो के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने दावा किया है कि दुमका व बेरमो उपचुनाव में यूपीए प्रत्याशी इस बार रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज करेंगे. उन्होंने कहा कि दुमका मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल में, दिशोम गुरु शिबू सोरेन के दिमाग में व बसंत सोरेन के हाथ में है. अब दुमका मॉडल के तौर पर पेश होगा. हेमंत सरकार पर विश्वास जताते हुए दुमका की 70 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डालें.

इसके लिए पार्टी उनके प्रति आभार जताती है. पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री भट्टाचार्य ने कहा कि मसालिया के लोगों ने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के प्रचार को मसल कर रख दिया है. जनता ने भाजपा के तीनों मुख्यमंत्रियों को नकारने का काम किया है. यही वजह है कि इस बार दुमका में झामुमो प्रत्याशी रिकॉर्ड मत से जीत दर्ज करेंगे. चुनाव में जिस प्रकार से भाजपा नेताओं ने निम्न स्तर की भाषा का प्रयोग किया, इसे जनता ने देखा व समझा.

चुनाव के बाद भाजपा नेताओं को एकांतवास में चले जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने पिछले पांच वर्षों के कार्यकाल में झारखंड को लूटने और उसे पीछे धकेलने का काम किया है. डबल इंजन की सरकार का एक इंजन पटना तो दूसरा इंजन कोलकाता चला गया, जबकि डब्बा झारखंड में ही रह गया. मौके पर प्रवक्ता केंद्रीय प्रवक्ता मनोज पांडेय मौजूद थे.

सीएम ने दिया धन्यवाद

रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका और बेरमो उपचुनाव में भाग लेने वाले सभी मतदाताओं को धन्यवाद दिया है. उन्होंने सुरक्षित व पारदर्शी मतदान के लिए जिला प्रशासन, मतदानकर्मियों व सुरक्षाकर्मियों को भी सराहा है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें