1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand festival minister jagarnath mahto said collective effort for art culture preservation grj

झारखंड महोत्सव: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो बोले, कला-संस्कृति के संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि नटुवा और झूमर नृत्य पारंपरिक कला-संस्कृति की धरोहर है. इसके संरक्षण और प्रचार प्रसार के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा. कला-संस्कृति को बचाने के लिए हर झारखंडी को जिम्मेवारी लेनी होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो
Jharkhand News: कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के बोकारो जिले के नावाडीह प्रखंड की बिरनी पंचायत के मंझलीटांड़ गांव के समीप खेल मैदान में नवयुवक समिति सह युवा साथी द्वारा आयोजित 7वां झारखंड महोत्सव का उद्घाटन शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने किया. उन्होंने कहा कि कला-संस्कृति के संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा. प्रसिद्ध नटुवाबाज श्यामलाल महतो ने अखरा पूजा कर झारखंड की भाषा व कला संस्कृति उत्सव प्रतियोगिता की शुरुआत की. प्रतियोगिता में झारखंड समेत पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के लोक कलाकारों ने नटुवा, पाइका, झूमर एवं छऊ नृत्य का प्रदर्शन कर ग्रामीणों को झुमने पर मजबूर कर दिया.

कला-संस्कृति के संरक्षण पर जोर

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि नटुवा और झूमर नृत्य पारंपरिक कला-संस्कृति की धरोहर है. इसके संरक्षण और प्रचार प्रसार के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा. कला-संस्कृति को बचाने के लिए हर झारखंडी को जिम्मेवारी लेनी होगी. समिति झारखंड की कला संस्कृति को बचाये रखने के लिए इस तरह का कार्यक्रम करती रहे. हर संभव मदद की जायेगी. संरक्षण के लिए सरकारी स्तर पर भी पहल की जायेगी. प्रखंड प्रधान पूनम देवी ने कहा कि झारखंड की कला संस्कृति व भाषा सिर्फ गांव में ही देखने को मिलती है. यहां हर उत्सव में पारंपरिक वाद्ययंत्र देखने व सुनने को मिलते हैं, जबकि शहरों में अंग्रेजी बैंड ने अपनी जगह बना ली है.

ये रहे मौजूद

मौके पर शिक्षा मंत्री की धर्मपत्नी बेबी देवी, पुत्र अखिलेश महतो उर्फ राजू, मुखिया कौशल्या देवी, भेखलाल महतो, पंसस खुशबू कुमारी, झामुमो के गोविंद महतो, शाहीद अंसारी, गणेश महतो पारो, तापेश्वर महतो, जुगनू महतो, विलसी देवी, भाजपा नेता तारकेश्वर महतो, आयोजन समिति के मुकेश महतो, जयनाथ महतो, शिक्षक शिरोमणी महतो, राकेश महतो, घनश्याम महतो, टेकलाल महतो, काली महतो, रामेश्वर महतो, झल्लू महतो, जानकी महतो सहित थाना प्रभारी महावीर पंडित मौजूद थे.

रिपोर्ट: राकेश वर्मा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें