24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीएसएल को मिला ग्रीनटेक इंटरनेशनल एनवायरनमेंट, हेल्थ एंड सेफ्टी अवार्ड

सस्टेनेबल गोल को प्राप्त करने की दिशा में रेस्पोंसिबल, इनोवेटिव प्रैक्टिसेज व नये इनिशिएटिव के लिए मिला अवार्ड

बोकारो. बोकारो स्टील प्लांट ने एनवायरनमेंट लीडरशिप श्रेणी में प्रतिष्ठित ग्रीनटेक अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा पुरस्कार-2024 जीतकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. ग्रीनटेक इंटरनेशनल एनवायरनमेंट, हेल्थ एंड सेफ्टी अवार्ड बोकारो स्टील प्लांट द्वारा सस्टेनेबल गोल को प्राप्त करने की दिशा में रेस्पोंसिबल, इनोवेटिव प्रैक्टिसेज व नये इनिशिएटिव के लिए दिया गया है. ग्लोबल इएचएस अवार्ड्स थाईलैंड के श्रम मंत्री की उपस्थिति में बीएसएल को 28 जून को बैंकॉक में प्रदान किया जायेगा.

इको-फ्रेंडली ग्रीन स्टील के उत्पादन में बोकारो स्टील प्लांट की गतिशील पहल

अवार्ड के लिए बीएसएल के महाप्रबंधक (पर्यावरण) एनपी श्रीवास्तव व सहायक महाप्रबंधक (पर्यावरण) नितेश रंजन द्वारा जूरी के सदस्यों के समक्ष 27 मई 2024 को प्रस्तुति दी गयी थी. इको-फ्रेंडली ग्रीन स्टील के उत्पादन में बोकारो स्टील प्लांट की गतिशील पहल और स्टील बनाने के दौरान उत्पन्न अपशिष्ट पदार्थों से इको-फ्रेंडली उत्पादों को बनाने के प्रयासों से जूरी के सदस्य काफी प्रभावित हुए.

पार्टिकुलेट मैटर में 29.33% व विशिष्ट अपशिष्ट निर्वहन में 85.09% की कमी

डीकार्बोनाइजेशन के माध्यम से पर्यावरण-अनुकूल हरित इस्पात का उत्पादन, सर्कुलर इकोनॉमी की अवधारणा के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना, मूल्य सृजन के प्रयास व सुरक्षा के लिए प्रोजेक्ट कवच के तहत सह-सांस्कृतिक अभियान की जूरी के सदस्यों के द्वारा अत्यधिक सराहना की गयी. पिछले तीन वर्षों में पार्टिकुलेट मैटर में 29.33% की कमी व विशिष्ट अपशिष्ट निर्वहन में 85.09% की कमी सहित अन्य ऐसे प्रयासों से बीएसएल की प्रणालियां व प्रक्रिया पर्यावरण अनुकूल बनी हैं.

बायो-गैस और खाद में कैंटीन के कचरे के रूपांतरण के लिए बायो-डाइजेस्टर प्लांट

बीएसएल द्वारा रेल बैलास्ट, फ्लाई-ऐश एलडी स्लैग ईंट, सीमेंट बनाने में स्लैग का उपयोग, स्लैग से पेवर ब्लॉक व अपशिष्ट उत्पादों से पर्यावरण के अनुकूल सॉइल कंडीशनर सहित पर्यावरण अनुकूल उत्पादों को बनाने में अभिनव पहल की गयी है. हाल ही में बोकारो स्टील ने बायो-गैस और खाद में कैंटीन के कचरे के रूपांतरण के लिए संयंत्र के अंदर एक बायो-डाइजेस्टर प्लांट स्थापित किया है.

500 GW के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद

भारत द्वारा सीओपी 26 में दिये गये कमिटमेंट वर्ष 2030 तक अक्षय ऊर्जा के 500 GW के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बोकारो स्टील ने एक और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद तैयार किया है, जो अत्यधिक मिश्र धातु जंग प्रतिरोधी सेलकोर ग्रेड उत्कृष्ट संक्षारण प्रतिरोध प्रदर्शित करता है. यह सौर ऊर्जा के लिए सौर पैनलों के निर्माण के लिए 4 गुना बेहतर है. बीएसएल ने मौसम प्रतिरोधी स्टील आइएस 11587 के लिए लाइसेंस भी प्राप्त किया है, जो एक आयात विकल्प और मेक इन इंडिया अभियान के रूप में कॉर्टन स्टील के लिए एक स्वदेशी समकक्ष ग्रेड है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें