30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची लोकसभा चुनाव 2024: ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में भीषण गर्मी पर भारी पड़ा वोटरों का उत्साह, 75.96 फीसदी वोटिंग

रांची के ईचागढ़ विधानसभा में कुल पहली बार मतदान कर रहे युवाओं में मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह रहा. वोटों देने के लिए सुबह से ही लोगों की लंबी कतार लगी थी.

सरायकेला/चांडिल: सरायकेला-खरसावां जिला अंर्तगत ईचागढ़ विधानसभा (रांची संसदीय सीट) क्षेत्र में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच छठे चरण का लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. वोटिंग को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा की व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की थी. वहीं, कई बूथों का डीसी रविशंकर शुक्ला, एसपी मनीष टोप्पो ने निरीक्षण कर जायजा लिया. इवीएम के साथ वीवीपीएटी की सेटिंग को लेकर कई बूथों पर थोड़ा विलंब से मतदान शुरू हुआ. चांडिल के नक्सल प्रभावित क्षेत्र हेंसाकोचा बूथ संख्या 222 व 227 में सुबह से ही काफी भीड़ लगी. सुबह नौ बजे जहां 15 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया, वहीं ग्यारह बजे यह बढ़कर 35 प्रतिशत हो गया. मतदाता धूप से बचाव को छाता ले कर कतार में लगे और अपनी बारी का इंतजार किया. सभी मतदान केंद्र में महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार थी.

फर्स्ट वोटरों में रहा सेल्फी का क्रेज, कंट्रोल रूम से निगरानी

पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं में मतदान व सेल्फी का क्रेज रहा. आजसू के केंद्रीय महासचिव हरेलाल महतो ने चांडिल के उमवि भादुडीह बूथ संख्या-292 पर परिवार संग व चांडिल के व्यवसायी सह समाजसेवी गणेश चंद्र वर्मा ने परिवार संग चांडिल के राउतारा बूथ संख्या 261 में मतदान कया. रांची लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ईचागढ़ विस में कई मतदाताओं का सूची में नाम नहीं था, जिससे वोटरों ने नाराजगी जतायी. चांडिल अनुमंडल में बने कंट्रोल रूम में अधिकारी मॉनिटरिंग करते रहे. एसडीओ शुभ्रा रानी सहित अन्य अधिकारी कंट्रोल रूम में बैठे रहे. विस के सभी बूथों में लाइव टेलिकास्ट किया जा रहा था. साथ ही प्रत्येक दो घंटे में वोट प्रतिशत उपलब्ध कराया जा रहा था.

ईचागढ़ विधासभा : प्रत्येक दो घंटे का मतदान प्रतिशत

सुबह 09 : 00 बजे : 15.34%
सुबह 11:00 बजे : 35.16 %
दोपहर 01:00 बजे : 54.87%
अपराह्न 03:00 बजे : 68.56 %
शाम 05:00 बजे : 75.96 %

चांडिल : करण महतो के गांव राउताड़ा में हुआ मतदान

चांडिल प्रखंड के रावताड़ा गांव निवासी 19 वर्षीय इंटर के छात्र करण महतो का शव बीते मार्च माह में एनएच-32 लेंगडीह गांव के पास पुलिस ने बरामद किया था. जिसके बाद परिजनों ने आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सामूहिक बैठक कर वोट बहिष्कार करने का निर्णय लिया था. लेकिन जिला प्रशासन के आश्वासन के बाद ग्रामीण व परिजनों ने शनिवार को मतदान किया.

मॉडल बूथ बना तुलग्राम

चांडिल प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय तुलग्राम बूथ संख्या-231 को आदिम जनजाति के लिए मॉडल बूथ बनाया गया था. जिसमें बूथ के गेट को फूलों से सजाया गया था. वहीं, मेडिकल सुविधा, पेयजल की व्यवस्था की गयी थी. बूथ पर आदिम जनजाति के मतदाताओं ने बढ़चढ़ कर मतदान किया.

कपाली : प्लस टू उमवि में वोटिंग के दौरान दो पक्षों में झड़प

कपाली नगर परिषद में मतदान के लिए सुबह से लंबी कतार लगी रही. बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे. अलकबीर पॉलिटेक्निक और प्लस टू उत्क्रमित विद्यालय में लोगों की लंबी कतार देखने को मिली. प्लस टू उत्क्रमित मवि में वोटिंग के दौरान दो पक्षों में हल्की झड़प हुई. परर सीआरपीएफ जवानों ने मामले को कुछ ही पल में सुलझा लिया. कपाली के सभी मतदान केंद्र में महिला मतदाताओं की संख्या काफी देखने को मिली.

Also Read: MS Dhoni मतदान करने के लिए इकॉनमी क्लास में बेंगलुरु से रांची पहुंचे, फ्लाइट में फैंस ने बजाई तालियां

क्या कहती हैं फस्ट वोटर

नीमडीह प्रखंड के उमवि पितकी बूथ संख्या-195 में पहली बार अनिमा गोप ने मतदान किया. अनिमा ने कहा मैंने राष्ट्रहित में अपना वोट डाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें