1. home Hindi News
  2. state
  3. haryana
  4. free ration news no vaccine no ration here all updates amh

Free Ration Updates: वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाई तो नहीं मिलेगा सस्ता राशन, जान लें ये काम की बात

राशन डिपो से सस्ता व मुफ्त राशन लेने वालों की संख्या जिले में एक लाख 8 हजार 425 है. इनमें अलग-अलग श्रेणी के उपभोक्ता शामिल हैं. इन सभी कार्डधारकों को राशन लेने के लिए दोनों वैक्सीन की डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Free Ration News
Free Ration News
PIB

फतेहाबाद (हरियाणा, Free Ration News): बार-बार आग्रह के बाद भी लोग वैक्सीनेशन पूरा नहीं करा रहे हैं. जिसने पहले डोज लगवा भी ली है, वे दूसरी नहीं लगवा रहे. इस पर शासन ने सख्त रुख अपनाया है. अब वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाने वालों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मिलने वाला सस्ता राशन भी नहीं मिलेगा. जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक ने इस आदेश का सभी राशन डिपो संचालकों सख्ती से पालन करने को कहा है. सरकार के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में अंबाला, गुरुग्राम और पंचकूला जिलों में 100 फीसदी वैक्सीनेशन हो चुका है, लेकिन फतेहाबाद जैसे‌ जिलों में अभी तक केवल आधी आबादी ने ही दूसरी डोज लगवाई है. फतेहाबाद जिले में 89 फीसदी ने पहली और केवल 58 फीसदी पात्र लोगों ने दूसरी डोज लगवाई है.

जिले में एक लाख 8 हजार 425 लोग लाभपात्र

राशन डिपो से सस्ता व मुफ्त राशन लेने वालों की संख्या जिले में एक लाख 8 हजार 425 है. इनमें अलग-अलग श्रेणी के उपभोक्ता शामिल हैं. इन सभी कार्डधारकों को राशन लेने के लिए दोनों वैक्सीन की डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा. आदेश का पालन कराने के लिए ब्लॉक स्तर पर एएफएसओ को भी निगरानी रखने के लिए कहा गया है.

तीन रुपये में चावल व दो रुपये किलो मिल रहा गेहूं

राशन कार्डधारकों को केंद्र सरकार द्वारा आगामी तीन महीनों के लिए प्रति माह सात किलोग्राम खाद्यान्न देने का प्रावधान है. इसमें चावल तीन और गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम दिया जाता है. प्रदेश के करीब 10 लाख से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ मिलता है. इसमें एपीएल राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों को प्रदान किया जाता है, जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है.

सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए दोनों डोज जरूरी

इससे पहले सरकार बिना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाए बिना सार्वजनिक जगहों पर जाने पर प्रतिबंध के आदेश जारी कर चुकी है. हाल ही में मंत्री अनिल विज के आदेशों के तहत 15 से 18 वर्ष के किशोरों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए सख्त आदेश देकर यह कह चुके हैं कि बिना वैक्सीनेशन के उक्त उम्र के किशोरों का स्कूल और कॉलेज में प्रवेश वर्जित होगा.

सभी 367 डिपो पर भेजा गया आदेश

जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक विनीत जैन ने कहा कि सरकार की ओर से आदेश मिले हैं कि ‌जो लाभार्थी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का सर्टिफिकेट ना ‌दिखा पाए, उसे राशन न दिया जाए. जिले में 367 राशन डिपो हैं. सभी को आदेशों की पालना के निर्देश दिए गए हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें