1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. corona virus corona virus epidemic delhi ganesh chaturthi muharram procession delhi government ban delhi governments big decision on festival delhi governments decision on ganesh chaturthi pkj

दिल्ली में गणेश चतुर्थी पर पंडाल और मुहर्रम में जुलूस पर रोक

By Agency
Updated Date
मुख्य सचिव विजय देव
मुख्य सचिव विजय देव
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने गणेश चतुर्थी के दौरान पंडाल स्थापित करने पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी किया है और कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण शहर में मोहर्रम समेत किसी भी मौके पर कोई धार्मिक जुलूस नहीं निकलेगा .

सभी जिलाधिकारियों, पुलिस उपायुक्तों और संबंधित विभागों को 14 अगस्त को जारी किए गए आदेश में डीडीएमए ने कहा कि लोगों को घरों में ही त्योहार मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

मुख्य सचिव विजय देव ने त्योहारी सीजन से पहले कहा कि सभी जिलाधिकारी, पुलिस उपायुक्त कानून-व्यवस्था और सौहार्द बनाए रखने के साथ ही लोगों को दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए जागरूक करने में सहयोग प्राप्त करने के मद्देनजर ऐसे किसी भी त्योहार से पहले धार्मिक नेताओं के साथ बैठकें करेंगे, जिसमें भीड़ एकत्र होने की संभावना है.

डीडीएमए की राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष देव ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी भी धार्मिक अथवा सामाजिक स्थलों पर भीड़ एकत्र नहीं हो. आदेश के मुताबिक, '' गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान भगवान गणेश की कोई भी मूर्ति टेंट/पंडाल/सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित नहीं की जाएगी और ना ही किसी तरह के जुलूस की अनुमति दी जाएगी.

इसी तरह, मोहर्रम के दौरान जुलूस/ताजिया निकालने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी.'' इसके मुताबिक, सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील सभी इलाकों और निषिद्ध क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी. साथ ही किसी भी त्योहार से पहले बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, धार्मिक स्थलों और संवदेनशील स्थानों पर सघन जांच करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें