1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. weather update heavy summer in bihar before holi 2021 fagun changing weather may make you sick don not do this bihar ke mausam ka haal upl

Weather Update: फागुन से पहले जेठ जैसी गर्मी! बदल रहा मौसम कहीं बीमार न कर दे आपको, भूल कर भी न करें ये काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दोपहर में धूप काफी तीखी होने ले कुछ देर तक पैदल चलने में परेशानी हो रही है.
दोपहर में धूप काफी तीखी होने ले कुछ देर तक पैदल चलने में परेशानी हो रही है.
Prabhat khabar

Weather Update: फरवरी खत्म होने में अब भी दो दिन बाकी है, लेकिन गर्मी ने लोगों को तरबतर करना शुरू कर दिया है. इस बार होली (Holi 2021) के करीब एक माह पहले ही गर्मी अपने रंग में है. लोगों ने घर, कार्यालय सहित अन्य प्रतिष्ठानों में पंखा, एसी और कूलर चलाना शुरू कर दिया है. मौसम (Bihar ka Mausam) में अचानक आये बदलाव का स्वास्थ्य पर भी असर दिख रहा है. वायरल बुखार, सर्दी, खांसी और जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. सरकारी और निजी अस्पतालों में वायरल इन्फेक्शन के काफी मरीज आ रहे हैं.

कारण ये कि दिन में अधिक गर्मी होने से लोग गर्म कपड़े कम कर दिये हैं. जबकि शाम होते ही हल्की ठंड लगने लगती है. ऐसे मौसम में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है नहीं तो बीमार होने का खतरा बढ़ जाएगा. डॉक्टर भी इस मौसम में सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. दिन में अधिक शीतल पेय पदार्थ का सेवन इस मौसम के लिए घातक है.

पटना स्थित गार्डिनर रोड अस्पताल के अधीक्षक डॉ मनोज कुमार सिन्हा कहते हैं कि सर्दी शुरुआती दिनों में और खत्म होते समय ज्यादा नुकसान करती है. क्योंकि लोग इन दिनों में लापरवाही बरतते हैं. इसी कारण पिछले कुछ दिनों से सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी के साथ वायरल बुखार के मरीज तेजी से बढ़े हैं.

Weather Update: बदलते मौसम में क्या करें-क्या ना करें

डॉ मनोज सिन्हा ने बताया कि बदलते मौसम में लोग एहतियात बरतें. खास कर बुजुर्ग, बच्चे व महिलाएं ध्यान रखें. मौसम में परिवर्तन के समय सावधानी न बरतने पर बीमारियां बढ़ रही हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सीजन वाले फल व गिलोय का काढ़ा ले सकते हैं. डॉक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक या अन्य कोई दवा भूल कर भी न लें. कोरोना के लक्षण जुकाम जैसे ही हैं. इसलिए मास्क लगाकर रखें

चार सालों में फरवरी में सबसे ज्यादा तप रहा बिहार

मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिनों से तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो रही है. दिन का तापमान लगभग 30 डिग्री सेल्सियस, जबकि रात का तापमान लगभग 15 डिग्री सेल्सियस रह रहा है. गुरुवार को पटना में सामान्य से साढ़े चार डिग्री अधिक 32.6 डिग्री , गया में सामान्य से चार डिग्री अधिक 33.2, भागलपुर में भी सामान्य से साढ़े चार डिग्री अधिक 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक फरवरी में अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 2017 में 34.2 डिग्री पटना में दर्ज किया गया था.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बिहार में आसमान साफ होने की वजह से अधिक समय तक सूर्य की किरणें जमीन पर रह रही हैं. लिहाजा अधिक गर्मी पहुंच रही है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक फरवरी में तापमान अभी और बढ़ सकता है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी प्रदेश में किसी तरह का मौसमी सिस्टम काम नहीं कर रहा है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें