25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वैशाली लोकसभा के छह विधानसभा में शाम 6 बजे तक वोटिंग, 7 मई को स्क्रूटनी, नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 9 मई

वैशाली और मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. यहां 25 मई को मतदान होगा जिसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है.

Lok Sabha Election: छठे चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद मुजफ्फरपुर वैशाली का नामांकन सोमवार से शुरु हो गया. इससे पूर्व डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी की जानकारी दी. कहा कि वैशाली लोकसभा के लिए 6 मई तक नामांकन चलेगा.7 मई को स्क्रूटनी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 9 मई निर्धारित है. वही मतदान 25 मई और मतगणना 4 जून को होगी. मतदान कर्मी 24 मई को बूथ के रवाना होंगे. डीएम ने कहा कि वैशाली लोकसभा के सभी विधानसभा में अब सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

दरअसल, नक्सल प्रभावित होने के कारण पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनाव में साहेबगंज, पारु और बरुराज में शाम तीन बजे तक ही मतदान होता था. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव आयोग के पास चुनाव अवधि बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा था. जिसे आयोग ने मंजूरी दी है.एसएसपी राकेश कुमार ने चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए संवेदनशील बूथों पर पारा मिलिट्री की तैनाती होगी. अब तक 29 हथियार जब्त किए गए है. एक मिनी गन फैक्ट्री को पकड़ा गया है. अपराधियों को धर पकड़ किया जा रहा है.

एमआइटी से रवाना होंगे मतदानकर्मी

मतदान कर्मी एमआइटी से रवाना होंगे. डीएम ने कहा कि पोलिंग से एक दिन पहले मतदान कर्मी बूथ के लिए संबंधित विधानसभा के लिए जायेंगे. कुल 222 सेक्टर पदाधिकारी की ड्यूटी लगाया गयी है. लोकसभा में कुल वोटर 18 लाख 68 हजार दो सौ पैंतीस है. जिसमें सेवा मतदाताओं की कुल संख्या 2698 है .

डीएम ने कहा कि गर्मी को देखते हुए बूथ पर पानी की व्यवस्था के साथ अन्य सुविधा दी जाएगी.. मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि वोटर को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी. लो वोटर टर्न आउट वाले बूथ को चिन्हित कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है. दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाता के लिए होम वोटिंग का ऑप्शन है. एसएसपी राकेश कुमार ने बताया कि सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी है.

उड़न दस्ता व एसएसटी टीम कर रही काम

आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए लोस निर्वाचन क्षेत्रवार स्टैंडिंग कमेटी गठित की गयी है. व्यय पर निगरानी के लिए प्रत्येक विस क्षेत्र में 3-3 उड़न दस्ता व एसएसटी टीम बनाया गया है. जिले में कुल 33 उड़न दस्ता, एसएसटी 33, सहायक व्यय प्रेक्षक 11, वीडियो सर्विलांस टीम 11, वीडियो व्यूईग टीम 11, कॉल सेंटर एक बनाये गये है.

आपराधिक केस वाले प्रत्याशी को देना होगा विज्ञापन

वैसे प्रत्याशी, जिनके ऊपर किसी तरह का क्रिमिनल केस है, उनको स्थानीय न्यूज पेपर में तीन विज्ञापन छपवाना होगा. प्रत्याशी के द्वारा चुनाव में किए जा रहे खर्च का ब्यौरा तैयार किया जा रहा है.

Also read: पप्पू यादव ने चुनाव में खर्च किए 69.12 लाख रुपये, जानें दो चरणों के चुनाव में किसने कितना खर्च किया?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें