1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. vaishali
  5. vaishali mahotsav is going to be inaugrated by deputy cm festival start with chaita and invocation

वैशाली महोत्सव का डिप्टी सीएम करेंगे शुभारंभ, चैता व मंगलाचरण से होगा महोत्सव का आगाज

हाजीपुर में जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती पर 14 अप्रैल से शुरू हो रहे तीन दिवसीय वैशाली महोत्सव को खास बनाने की तैयारी में प्रशासन जुटा हुआ है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पदाधिकारियों से महोतसव के तैयारी की जानकारी लेती डीएम
पदाधिकारियों से महोतसव के तैयारी की जानकारी लेती डीएम
प्रभात खबर

हाजीपुर में जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती पर 14 अप्रैल से शुरू हो रहे तीन दिवसीय वैशाली महोत्सव को खास बनाने की तैयारी में प्रशासन जुटा हुआ है. पूरी दुनिया को शांति, अहिंसा, प्रेम व लोकतांत्रिक व्यवस्था का संदेश देन वाली वैशाली की धरती से सदियों पहले नारी सशक्तीकरण का नारा बुलंद हुआ था.

नारी सशक्तीकरण का नजारा देखने को मिलेगा

इस बार महोत्सव में नारी सशक्तीकरण का भी नजारा देखने को मिलेगा. वैशाली महोत्सव का शुभारंभ इस बार उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद 14 अप्रैल की शाम करेंगे. उद्घाटन समारोह में जिला के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक एवं विधान पार्षद भी उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम का आगाज पारंपरिक चैता व मंगलाचरण से होगा.

डीएम खुद मॉनीटरिंग कर रही

अभिषेक पुष्करिणी में कलश पूजन के बाद कलश को मंच पर स्थापित किया जायेगा. वैशाली महोत्सव के भव्य आयोजन की चल रही तैयारी की डीएम खुद लगातार मॉनीटरिंग कर रही हैं. वैशाली महोत्सव की चल रही तैयारियों की डीएम उदिता सिंह ने विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और तैयारियों की जानकारी ली.

बॉलीवुड के नामचीन कलाकार बनायेंगे महोत्सव को यादगार

बैठक में महोत्सव में कलाकारों के चयन के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा बताया गया कि इस बार बॉलीवुड के मसहूर गायक कुमार सानू और दिल्ली से दरभंगा घराने के प्राइड ऑफ नेशन एवार्डी पंडित उदय मल्लिक के साथ-साथ इंडियन आइडल अपूर्वा प्रियदर्शी एवं सुगम संगीत में लब्ध प्रतिष्ठित सत्येंद्र अपने गीत-संगीत से महोत्सव की शाम को यादगार बनाएंगे.

संध्या 5 बजे महोत्सव के उद्घाटन

महोत्सव के पहले दिन 14 अप्रैल को संध्या 5 बजे महोत्सव के उद्घाटन के साथ ही पारंपरिक चैता गीत एवं जैन संगीतकारों द्वारा मंगलाचरण की प्रस्तुति होगी. उसके बाद सत्येंद्र और अपूर्वा प्रियदर्शी का कार्यक्रम रखा गया है. उसी दिन रात्रि में सामयिक परिवेश के तहत कवि सम्मेलन का आयोजन भी कराया जा रहा है.

आइसीडीएस तथा बाल संसद का आयोजन

दूसरे दिन 15 अप्रैल को आइसीडीएस तथा बाल संसद का आयोजन एवं क्विज प्रतियोगिता करायी जायेगी. दूसरे दिन के कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी अधिक रहेगी. इसलिए इस दिन को महिला महोत्सव नाम दिया गया है. इस दिन रिंकी कुमारी, मंटूरानी, रीचा चौबे, नीतु नवगीत, अर्चना कुमारी, अर्चितेशा एवं अंचला कुमारी की प्रस्तुति होगी.

कुमार सानू का होगा कार्यक्रम 

इसी दिन पंडित उदय मल्लिक का भी कार्यक्रम होगा जो सेमी क्लासिकल से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करेंगे. तीसरे दिन 16 अप्रैल को रंगारंग नृत्य सहित विविध कार्यक्रम रखे गये हैं. इसी दिन कुमार सानू भी अपनी गायकी से महोत्सव की शाम को यादगार बनायेंगे.

लगेगी 150 प्रदर्शनी, लजीज व्यंजन के भी लगेंगे स्टॉल

इस बार वैशाली महोत्सव में लगभग 150 प्रदर्शनी स्टॉल लगाये जा रहे हैं. कुछ स्टॉल लजीज व्यंजन के भी रहेंगे. कुछ स्टॉल पर वैशाली के विविध उत्पादों की प्रदर्शनी लगेगी. आइसीडीएस के द्वारा वैशाली महोत्सव के (14 अप्रैल–16 अप्रैल) तीनों दिन मुख्य मंच के सामने डी-एरिया में विभिन्न विषयों पर आधारित रंगोली बनायी जायेगी.

बैठक में ये पदाधिकारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर अपर समाहर्ता जितेंद्र प्रसाद साह, जिलाधिकारी के ओएसडी पारितोष कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर अरुण कुमार, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा डॉ रचना सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें