25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोसी का कहर : मौजहा पंचायत के तीन वार्ड में कोसी का तांडव जारी, एक दर्जन लोगों का घर नदी में विलीन

ढाई लाख क्यूसेक के करीब पानी के पहुंचने से तटबंध के भीतर बाढ़ का पानी पूरी तरह से फैल गया है

– 35 परिवार के 60-70 घर है कटाव के जद में किशनपुर. बीते एक सप्ताह पूर्व कोसी नदी का जलस्तर ढाई लाख के करीब पहुंच गया था. इसके बाद नदी के जल स्तर में लगातार उतरा चढ़ाव जारी है. लेकिन ढाई लाख क्यूसेक के करीब पानी के पहुंचने से तटबंध के भीतर बाढ़ का पानी पूरी तरह से फैल गया है. धीरे-धीरे पानी का घट रहा है. जिस कारण तटबंध के भीतर बसे गांव में कटाव शुरू हो गया है. बीते एक सप्ताह से ही कोसी नदी के मुहाने पर बसा मौजहा पंचायत के तीन वार्ड में कटाव जारी है. वार्ड नंबर 01, 02 एवं 04 में बसे करीब एक दर्जन लोगों का घर नदी में विलीन हो गया है. पीड़ित परिवार ऊंचे स्थल पर शरण लेने लगे हैं. वहीं लोगों का उपजाऊ जमीन भी नदी में समा रहा है. बताया जा रहा है कि पंचायत के तीन दर्जन परिवार का करीब 60 से 70 घर कटाव की जद में है. ये लोग अपने-अपने घर को तोड़ने लगे हैं. लोग घर से आश्रम का सभी सामान निकाल कर ऊंचे स्थानों की ओर पलायन करने लगे हैं. बाढ़ पीड़ितों ने बताया कि सुजानपुर गांव के वार्ड नंबर 02 में फल्ड फायटिंग कार्य बाढ़काल अवधि से पूर्व कराया गया था. लेकिन कोसी के आक्रामक रूप धारण करने पर यह कार्य नाकाफी साबित हुआ. ग्रामीण दशरथ यादव, प्रमोद साह, राम बहादुर यादव, रामलोचन यादव, प्रदीप साह, अरविंद मंडल आदि ने कहा कि एक सप्ताह पहले कोसी नदी में पानी आने के बाद जिओ बैग पूरा डूब गया. जिस कारण पानी फैलने के बाद लोगों के खेतों में लगे फसल बर्बाद होने के साथ ही लोगों के घर के आगे-पीछे पानी भर गया. पीड़ित पवन यादव, महेश यादव, ललित मुखिया, नसीब लाल यादव, दीपेन यादव आदि ने बताया कि उनलोगों का एक-एक घर नदी के बहाव में कट गया. जिस कारण वे लोग बच्चे व अन्य घरों को उठाकर ऊंचे स्थल पर ले गए हैं. कहा कि धीरे-धीरे कटाव का दायरा बढ़ता ही जा रहा है.

कहते हैं मुखिया

पंचायत के मुखिया अमर कुमार चौधरी ने बताया कि वार्ड एक कटाव के जद में है. बालेश्वर चौधरी, बुच्चो चौधरी, रामचंद्र चौधरी, पवन मंडल, सुरेश मंडल, मसोमात बूचिया देवी, संझा देवी समेत करीब 30 परिवारों का घर कभी भी कट कर नदी में समा सकता है. उन्होंने सभी लोगों को घर उठाकर ऊंचे स्थल पर ले जाने के लिए कहा है. इस संबंध में सीओ सुशीला कुमारी से संपर्क करने की कोशिश की गयी. लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें