27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तल्ख हुआ सूर्य का तेवर, घरों में दुबके आम लोग

सुपौल : विगत तीनों से चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. दोपहर में सड़कों पर लोगों का आवागमन भी कम देखा जा रहा है. गर्मी से बचने के लिए शहरी इलाके के लोग दोपहर का वक्त घर में व्यतीत कर रहे हैं. वहीं ग्रामीण इलाके के लोग गर्मी से राहत […]

सुपौल : विगत तीनों से चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. दोपहर में सड़कों पर लोगों का आवागमन भी कम देखा जा रहा है. गर्मी से बचने के लिए शहरी इलाके के लोग दोपहर का वक्त घर में व्यतीत कर रहे हैं. वहीं ग्रामीण इलाके के लोग गर्मी से राहत के लिए बगीचे में समय बिता रहे हैं. बढ़ते गर्मी को देखकर शीतलपेय पदार्थ व ठंडे चीजों की बिक्री भी खूब हो रही है.

शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के मुहल्ले में आइस्क्रीम, तरबूज एवं खीरा आदि बेचे जा रहे हैं. जबकि शहरी इलाके के विभिन्न चौक-चौराहों पर खीरा, आइस्क्रीम, कुल्फी, तरबूज, गन्ना रस एवं सत्तू काउंटर लगा कर बेचे जा रहे हैं. गर्मी से राहत के लिए लोग इन पदार्थों का सेवन करते दिखाई दे रहे हैं. वहीं दुकानों में विभिन्न कंपनियों के कोल्डड्रिंक्स भी सजाये जाने लगे है.
स्कूल जाने में बच्चे करने लगे है आनाकानी: क्षेत्र में जारी भीषण गर्मी से खासकर स्कूली बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि आंगनबाड़ी व प्राथमिक विद्यालय का संचालन सुबह से हो रहा है. इसके बावजूद 09 बजे सुबह के बाद छुट्टी तक बच्चों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है. लिहाजा बच्चे स्कूल जाने में आनाकानी करने लगे है.
सीजन का अधिकतम रहा तापमान: गर्मी के सीजन के शुरुआती दौर में ही तापमान का बढ़ना लोगों के लिये मुश्किलें पैदा करने लगा है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.
जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा. पिछले वर्ष की तुलना में 30 अप्रैल को 04 डिग्री सेल्सियस तापमान की वृद्धि दर्ज की गयी. गौरतलब है कि 30 अप्रैल 2018 को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.
अभी नहीं मिलेगी राहत : जानकारी अनुसार लोगों को दो दिन तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, गुरुवार को अधिकतम 39 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहेगी. वहीं शुक्रवार से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया जा रहा है.
कोल्ड ड्रिंक्स व जूस का बाजार चमका
गर्मी का असर बाजार में दिखाई देने लगा है. जहां लोग कोल्ड ड्रिंक्स व जूस का सेवन से अपनी गर्मी को शांत करते हैं. जिसके कारण इसकी बिक्री में काफी बढ़ोतरी हुई है. बाजार में गांधी मैदान, स्टेशन चौक आदि के समीप सजी हुई जूस आदि की दुकान पर आये ग्राहक संजीव कुमार कहते हैं कि अगर इस तरह की गर्मी रह गयी तो बाजार में फलों की किल्लत तो हो ही जायेगी. साथ ही जूस भी बाजार से नदारत हो जायेगी. वहीं विभिन्न होटलों आदि जगहों पर आइस्क्रीम व कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री काफी बढ़ गयी है.
लू के लक्षण और उसके बचाव
इलाके में जारी भीषण गर्मी की वजह से स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में लू से बचने के लिये अलर्ट जारी किया है. वहीं अस्पताल एवं पीएचसी में उपचार के लिये आए मरीजों के लिये ओआरएस की भी व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया गया है. चिकित्सकों के अनुसार बदलते मौसम में तेज बुखार, पेट दर्द, उल्टी, चक्कर आना आदि लू के लक्षण है.
लू से बचाव के लिये धूप में निकलने से पहले परहेज करना चाहिए. अगर किसी जरूरी काम से निकले तो छाता या सन प्रोटेक्शन चश्मा का उपयोग करना चाहिए. मसालेदार पदार्थ का उपयोग कम करना चाहिए. हरा साग-सब्जी का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए.
वहीं लोगों को अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए. ओरआरएस और ग्लूकोज का सेवन, कच्चे आम को आग में पका कर शर्बत, नमक व चीनी का मिलावट का घोल बना कर उपयोग करना चाहिए. गर्मी से डायरिया के अलावा शरीर में नमक व पानी कमी होने की संभावना रहती है. वहीं मलेरिया, टाइफाइड व पीलिया की संभावना भी बढ़ जाती है. साथ ही हृदय रोग के रोगियों के लिये भी गर्मी का मौसम खतरनाक साबित हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें