23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Sonpur Mela 2023: रोमांच का मिलेगा मौका, ATV बाइक का आनंद उठा सकेंगे सैलानी, जानिए क्या होती है इसकी खासियत

Sonpur Mela 2023: सोनपुर मेले में सैलानियों को रोमांच का भरपूर मौका मिलने वाला है. पर्यटक यहां ATV बाइक का मजा ले सकेंगे. इसमें कई खासियत है. इसका इंजन तो काफी बढ़िया होता है.

Sonpur Mela 2023: सोनपुर मेले में इस बार पर्यटकों के लिए कई खास चीजें है. मजेदार खाने व थिएटर के साथ अब सैलानी खास बाइक का भी आनंद उठा सकेंगे. इसके लिए सैलानियों को अधिक रूपए खर्च करने भी जरूरत नहीं है. मालूम हो कि इस मेले में देश के साथ ही विदेश से भी पर्यटक पहुंचते है. इसलिए इन्हें लुभाने के लिए इस बाइक के सैर की शुरूआत हुई है. यह मेले में रोमांच के माहौल को बनाए रखेगा. मेले स्थल के रमना मेदान में एटीवी बाइक की का मजा लिया जा सकेगा. इसके अलावा यहां जोविंग फटबॉल की भी सुविधा मिलेगी. मात्र कुछ रूपए का भुगतान कर इस बाइक की सवारी का मजा लिया जा सकेगा.

एटीवी बाइक को इन रास्तों पर चलाना आसान

मेले में एडवेंचर एक्टिटी की शुरूआत हो चुकी है. 25 दिसंबर तक सभी इसका आनंद उठा सकेंगे. इस बाइक की खासियत होती है कि यह चार पहिया बाइक होती है. इसे कोई भी ड्राइव कर सकता है. यह वाहन किसी भी तरह के सड़क पर चलने के लिए सक्षम होता है. यह बेहद मजबूत भी है और इसे चलाना भी काफी आसान है. कई लोगों ने एटीवी बाइक को जरूर देखा है. लेकिन, इसके बारे में उन्हें अधिक जानकारी नहीं होती है. मुख्य तौर पर रोमांच के लिए ही इसका उपयोग किया जाता है. इसका इंजन काफी मजबूत होता है. कीचड़, पानी, गड्ढों, फिसलन आदि वाले मुश्किल रास्तों में भी इसे आराम से चलाया जा सकता है.

Also Read: बिहार: वैशाली में महिला की मौत के बाद पड़ोसी पर हत्या का आरोप, गया में पिता ने मासूम को तालाब में फेंका
एटीवी बाइक की स्पीड होती है बढ़िया

एटीवी बाइक को चलाने के लिए गियर का उपयोग किया जाता है. इसे काबू में करना मुश्किल नहीं होता है. फास्ट के साथ ही धीमी गियर पर इसे आसानी से चलाया जा सकता है. इसके टायर्स काफी चौड़े होते है. इस कारण इसकी स्पीड बहुत बढ़िया होती है. वहीं, इसका लुक भी काफी बढ़िया होता है. सोनपुर मेले में रेल ग्राम के साथ यातायात पुलिस का भी स्टॉल लगाया गया है. रेल ग्राम बच्चों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है. जबकि, यातायात पुलिस के स्टॉल में यह जानकारी दी जा रही है कि यातायात पुलिस कैसे अपने कामों का संचालन करती है. यह लोगों के लिए काफी फायदेमंद है. रेल ग्राम बच्चों के बीच आकर्षण का केंद्र बन चुका है. बैंक ने भी मेले में हिस्सा लिया है. इसका मकसद है कि किसानों को लोन संबंधित जानकारी दी जाए. साथ ही उनकी मदद भी की जाए.

Also Read: बिहार बोर्ड: मैट्रिक पास होने पर कई छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप, जानिए पात्रता की शर्ते समेत जरूरी बातें
सुबह से लेकर रात तक लोगों की भीड़

वहीं, सोनपुर मेले में श्रम संसाधन विभाग के अंतर्गत दो दिवसीय रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाएगा. इसमें पांच निजी क्षेत्र की कंपनी हिस्सा लेगी. बेरोजगार युवाओं के लिए यह काफी अच्छा मौका होने वाला है. ऐतिहासिक सोनपुर मेले के बारे में बता दें कि इस मेले की कई खासियत है. विदेशों से भी इस मेले को देखने के लिए लोग पहुंचते है. यहां पशुओं का सबसे बड़ा बाजार लगता है. इसमें लाखों में घोड़े की बिक्री होती है. कई घोड़े काजू तक खाते है. यह मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है. वहीं, इस भव्य मेले में चंपारण मटन और लिट्टी चिकन का भी स्टॉल लगाया गया है. यहां पहुंचने वाले सैलानी मटन की रेसिपी तक पूछते है. साथ ही सुबह से लेकर रात तक यहां लोगों की भीड़ जुटी होती है. यहां बिकने वाले मटन की कीमत 100 रूपए के आसपास ही है. इसका स्वाद भी काफी बढ़िया होता है. इस कारण ही लोगों की भीड़ जुटी रहती है. लोग यहां के मटन की जमकर तारीफ करते है.

Also Read: सोनपुर मेला में ‘रेल ग्राम’ का हुआ उद्घाटन, सिग्नल से लेकर कई चीजों से हो रूबरू, जानिए खासियत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें