1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. siwan
  5. bihar siwan snake bite to whoever want to built temple in surveer village

Bihar News: सिवान के इस गाँव में नहीं है एक भी मंदिर, जिसने भी मंदिर बनवाया उसे सांप ने डस लिया

सिवान के महाराजगंज अनुमंडल के सूरवीर गांव में एक भी मंदिर नहीं है. यहां देवी देवताओं को खुले आसमान के नीचे रखा जाता हैं और श्रद्धालु सदियों से इसी तरह से भगवान की पूजा करते आ रहे हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जिसने भी मंदिर बनवाया उसे सांप ने डस लिया
जिसने भी मंदिर बनवाया उसे सांप ने डस लिया
प्रतीकात्मक

मंदिर एक ऐसा पवित्र स्थान है जहां आने वाले को सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है. जिससे मन के साथ ही तन को भी शांति मिलती है. लेकिन बिहार में एक ऐसा गांव है जहां मंदिर ही नहीं है. सिवान के महाराजगंज अनुमंडल के सूरवीर गांव में एक भी मंदिर नहीं है. यहां देवी देवताओं को खुले आसमान के नीचे रखा जाता हैं और श्रद्धालु सदियों से इसी तरह से भगवान की पूजा करते आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि जो भी यहां मंदिर बनाने की कोशिश करता है उसे नाग डस लेता है. जिससे मौत हो जाती है.

जिसने भी कोशिश की उसकी हो गई मौत 

ग्रामीणों ने बताया की काफी साल पहले हमारे दादा मंदिर बनवाने के लिए सुरवीर गांव में पंडीजी के टोला के शिव स्थान पर नींव रखवाना चाहते थे. लेकिन उन्हें एक नाग ने डस लिया और उनकी मौत हो गई. तब से किसी ने भी यहां मंदिर बनाने की कोशिश की तो उसके साथ भी इसी तरह का वाकया हुआ. कई लोगों ने यहां नाग और नागिन की जोड़ी को भी देखा है. नाग-नागिन का यह जोड़ा एक पेड़ के पास रहता है. वैसे ये किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाते. लेकिन जब भी कोई मंदिर बनाने की बात सामने रखता है तो ये उसे डस लेते हैं.

8 जगह देवी-देवताओं के खुले स्थान हैं

आज भी सुरवीर के पंडीजी के टोला स्थित भगवान शिव के स्थान पर महिलाएं या गांव के लोग पूजा करने आते हैं. लेकिन उनके अंदर नाग-नागिन का एक खौफ बना रहता है. महिलाएं भी बताती हैं कि नाग देवता खुला रहना चाहते हैं. जिसके कारण जब-जब मंदिर बनवाने की बात होती है तो कुछ घटना घट जाती है. हालांकि महिलाओं का कहना है कि यह स्थान को लोग बहुत मानते हैं. लोगों की सभी मनोकाम यहां आकर पूरी होती हैं. शिव स्थान के अलावा गांव में 8 जगह इसी तरह देवी-देवताओं के खुले स्थान हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें