29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

केंद्रीय टीम ने सदर अस्पताल की देखी चिकित्सा व्यवस्था

शेखपुरा : सदर अस्पताल के ‘लक्ष्य’ प्रमाणीकरण का काम पूरा हो गया. दिल्ली से आयी केंद्रीय टीम ने अस्पताल के ‘ए’ टू ‘एच’ पैमाने का गहन निरीक्षण किया. इस प्रमाणीकरण में सफल हो जाने के बाद सदर अस्पताल बेगूसराय के बाद राज्य का दूसरा अस्पताल बन जायेगा. इस पैमाने पर सफल होने के बाद सदर […]

शेखपुरा : सदर अस्पताल के ‘लक्ष्य’ प्रमाणीकरण का काम पूरा हो गया. दिल्ली से आयी केंद्रीय टीम ने अस्पताल के ‘ए’ टू ‘एच’ पैमाने का गहन निरीक्षण किया. इस प्रमाणीकरण में सफल हो जाने के बाद सदर अस्पताल बेगूसराय के बाद राज्य का दूसरा अस्पताल बन जायेगा. इस पैमाने पर सफल होने के बाद सदर अस्पताल को तीन लाख की राशि प्रसव कक्ष के लिए मिलनी शुरू हो जायेगी. इसके पूर्व इस योजना को लेकर राज्य स्तरीय टीम ने सदर अस्पताल को इसका प्रमाण दे दिया है.

इस प्रमाणीकरण कार्य के लिए दिल्ली से डॉ अजय शंकर त्रिपाठी और डॉ अनतोली सु के नेतृत्व में केंद्रीय टीम यहां दो दिवसीय दौरे पर आयी. दौरे के दूसरे दिन सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष के सभी सुविधा का जायजा लेकर टीम वापस चली गयी. टीम द्वारा निरीक्षण के बारे में विस्तृत रिपोर्ट दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपी जायेगी.
जिला स्वास्थ्य प्रबंधक श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि केंद्रीय टीम ने यहां सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष के मूलभूत संरचना के साथ कक्ष की साफ-सफाई, प्रसव के समय प्रयोग किये जाने वाले संयंत्र, प्रसव में लगे डॉक्टर और नर्स की दक्षता आदि का ब्योरा इकट्ठा किया. टीम द्वारा प्रसव के लिए आयीं माताओं से भी यहां की उपलब्ध सुविधा की जानकारी प्राप्त की. इसके पूर्व निरीक्षण को लेकर सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष को गुब्बारे से सजा दिया गया था.
प्रसव कक्ष में सभी डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी सिर से पैर तक सुरक्षात्मक उपाय से सजे थे. हाथों में दस्ताने के अलावा सभी के सिर भी ढके थे. मुंह पर मास्क भी लगाये थे. यहां स्वास्थ्य विभाग ने केंद्रीय टीम के निरीक्षण को काफी संतोषप्रद बताया. टीम के सदस्यों का दौरा काफी सकारात्मक माना जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें