25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दृष्टि बाधित बच्चों का 30 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

शेखपुरा : चेवाड़ा प्रखंड के करंडे मध्य विद्यालय में दृष्टि बाधित बच्चों के प्रशिक्षण का कार्य शुरू हुआ. यह प्रशिक्षण 30 दिन तक चलेगा. प्रशिक्षण के माध्यम से इन बच्चों को मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया जायेगा. जिले के सरकारी विद्यालयों में इस प्रकार के 28 बच्चे नामित हैं. प्रशिक्षण सत्र में 20 […]

शेखपुरा : चेवाड़ा प्रखंड के करंडे मध्य विद्यालय में दृष्टि बाधित बच्चों के प्रशिक्षण का कार्य शुरू हुआ. यह प्रशिक्षण 30 दिन तक चलेगा. प्रशिक्षण के माध्यम से इन बच्चों को मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया जायेगा. जिले के सरकारी विद्यालयों में इस प्रकार के 28 बच्चे नामित हैं. प्रशिक्षण सत्र में 20 बच्चे शामिल हुए. बच्चों को नयी विधि से पठन-पाठन के लिए इन सभी को तैयार किया जायेगा.

इन बच्चों को ब्रेल लिपि से अवगत कराने का प्रयास किया जायेगा. सभी बच्चों को मुख्य धारा में लाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा तीन माह का लक्ष्य रखा गया है. इस प्रशिक्षण का उद्घाटन संभाग प्रभारी सुमित कुमार और पंकज कुमार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. इस अवसर पर मध्य विद्यालय करंडे के प्रधानाध्यापक और शिक्षक भी मौजूद थे.
दृष्टि बाधित इन बच्चों को प्रशिक्षण देने का काम मुख्य प्रशिक्षक कमलेश पाठक करेंगे. शिक्षा विभाग द्वारा सभी बच्चों के रहने और भोजन के साथ पाठ्य सामग्री की मुफ्त व्यवस्था की गयी है. इस कार्य की सतत निगरानी को लेकर भी शिक्षा विभाग ने टीम बना रखी है. इस विशेष प्रशिक्षण सत्र में शामिल सभी बच्चे को नयी तकनीक से अवगत होकर मुख्य धारा में जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें