32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

14% नमी वाले चावल ही गोदामों में लिये जायेेंगे

बिहारशरीफ : स्थानीय रामचंद्रपुर स्थित बाजार समिति स्थित सीएमआर गोदाम का बुधवार को जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने गोदाम संख्या पांच का अवलोकन किया. सभी गोदामों को धान की अधिप्राप्ति के उपरांत पैक्स द्वारा मिलिंग के बाद उपलब्ध कराये जानेवाले सीएमआर (चावल) के भंडारण के लिए तैयार किया गया है. […]

बिहारशरीफ : स्थानीय रामचंद्रपुर स्थित बाजार समिति स्थित सीएमआर गोदाम का बुधवार को जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने गोदाम संख्या पांच का अवलोकन किया. सभी गोदामों को धान की अधिप्राप्ति के उपरांत पैक्स द्वारा मिलिंग के बाद उपलब्ध कराये जानेवाले सीएमआर (चावल) के भंडारण के लिए तैयार किया गया है.

जिला पदाधिकारी ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्धारित मानक के अनुरूप उपयुक्त गुणवत्ता का सीएमआर एसएफसी के सभी गोदामों में पैक्स के माध्यम से भेजवाने का निर्देश दिया. मानक के अनुसार 14 प्रतिशत तक नमी वाले चावल को लिया जाना है.
मानक कटौती के आधार पर 15 प्रतिशत नमी तक के चावल को लिया जा सकता है. चावल की नमी मापने के लिए सभी गोदाम पर मॉइश्चर मीटर उपकरण उपलब्ध है तथा गुणवत्ता की जांच के लिए जिले के कुल 11 सीएमआर गोदाम में पांच गुण नियंत्रक प्रतिनियुक्त किये गये हैं.
उन्होंने कहा कि निर्धारित मानक के अनुरूप ही सीएमआर प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाये. बाजार समिति के मास्टर प्लान का किया अवलोकन: निरीक्षण के क्रम में उन्होंने बाजार समिति के विकास के लिए तैयार किये जा रहे मास्टर प्लान का भी स्थलीय अवलोकन किया.
जमीनी स्थिति के अनुसार इसमें आवश्यक बदलाव के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिया. बाजार समिति के विकास के प्रथम चरण में बाउंड्री का निर्माण, आंतरिक सड़क एवं नाला का निर्माण कार्य पुल निर्माण निगम के माध्यम से कराया जाना है.
द्वितीय चरण में इसके आंतरिक विकास के लिए कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने बाजार समिति के प्रांगण में आनेवाले विभिन्न प्रकार की सामग्री के अनुसार ही उनके लोडिंग एवं अनलोडिंग के लिए प्लेटफॉर्म बनाने के लिए सुझाव दिया. उपयुक्त संख्या में एवं उपयुक्त स्थल पर शौचालय का निर्माण कराने को कहा गया. मछली बाजार के लिए भी अलग से व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया.
इन सभी सुझावों के संबंध में कृषि विभाग से संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया गया.
नीरा प्लांट का भी किया निरीक्षण : जिला पदाधिकारी ने बाजार समिति प्रांगण में स्थित नीरा प्लांट का भी निरीक्षण किया. इस प्लांट को कार्यरत रखने के लिए उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों तथा जीविका के डीपीएम की एक बैठक बुलायी है, जिसमें विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर प्लांट को कार्यरत रखने के लिए कार्रवाई की जा सकेगी.
निरीक्षण के क्रम में नगर आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें