32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गणतंत्र दिवस पर 13 विभागों की निकाली जायेंगी झांकियां

शेखपुरा : डीएम इनायत खान ने समाहरणालय के मंथन सभागार में गणतंत्र दिवस से संबंधित तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की. गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह परेड ग्राउंड में आयोजित की जायेगी, जहां प्रभारी मंत्री झंडात्तोलन करेंगे. उनके उपस्थित नहीं होने पर डीएम द्वारा झंडातोलन किया जायेगा. गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान 13 विभागों […]

शेखपुरा : डीएम इनायत खान ने समाहरणालय के मंथन सभागार में गणतंत्र दिवस से संबंधित तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक की. गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह परेड ग्राउंड में आयोजित की जायेगी, जहां प्रभारी मंत्री झंडात्तोलन करेंगे. उनके उपस्थित नहीं होने पर डीएम द्वारा झंडातोलन किया जायेगा. गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान 13 विभागों द्वारा आकर्षक एवं उपयोगी झांकियां निकाली जायेंगी.

जिला ग्रामीण विकास अभियंत्रण, पीएचइडी कार्यालय, डीआरडीए कार्यालय, सिविल सर्जन कार्यालय, डीइओ कार्यालय, एलडीएम कार्यालय, कृषि, आइसीडीएस, जिला पंचायती राज कार्यालय, सरकारी एवं निजी विद्यालय, जीविका, जिला आपूर्ति कार्यालय एवं उत्पाद कार्यालय द्वारा झांकी निकाली जायेगी. झांकी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है. इसका चयन डीएम एवं एसपी द्वारा की जायेगी.
गणतंत्र दिवस पर चयनित जिले के महादलित टोलों में झंडोत्तोलन किया जायेगा. यहां उस टोले के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति द्वारा झंडोत्तोलन किया जायेगा, जहां पर जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. डीएम ने सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया है कि सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे.
विशेषकर महादलितों से संबंधित सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लेखा-जोखा प्रस्तुत करेंगे. सभी बीडीओ को निदेश दिया गया है कि सभी टोलों में इसकी ससमय तैयारी करना सुनिश्चित करेंगे. जिले की नौ पंचायतों में पंचायत सरकार भवन कार्यरत है, जहां संबंधित मुखिया द्वारा झंडोत्तोलन किया जायेगा.
जिला पंचायती राज पदाधिकारी को इसके लिए कई निदेश दिये गये हैं. मुख्य समारोह में समाहरणालय परिसर में झंडोत्तोलन के समय राष्ट्रगान जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा. शेष सभी कार्यालयों में अधिकारी अपने स्तर से राष्ट्रगान की व्यवस्था करेंगे.
दस प्लाटून देंगे झंडे को सलामी
शेखपुरा. पैरेड में 10 प्लाटुन के द्वारा सलामी दी जायेगी. पूर्वाभ्यास 22 से 24 जनवरी तक समाहरणालय के मैदान में किया जायेगा. अंतिम पूर्वाभ्यास का निरीक्षण 24 जनवरी को होगा. डीएम एवं एसपी द्वारा संयुक्त रूप से पैरेड आदि का पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया जायेगा.
इनमें जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. पैरेड में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को पुरस्कृत किया जायेगा. मौके पर शेखपुरा और बरबीघा दोनों कार्यपालक पदाधिकारियों को संपूर्ण नगर पर्षद क्षेत्र में 24 जनवरी तक साफ-सफाई करने का निदेश दिया गया है. गणतंत्र दिवस पर जिले में स्थापित सभी महापुरुषों की प्रतिमा की सफाई एवं माल्यार्पण किया जायेगा.
इसके लिए कार्यपालक पदाधिकारी एवं बीडीओ को कई निदेश दिये गये हैं. गणतंत्र दिवस के दो दिन पूर्व सभी महापुरुषों की प्रतिमा की साफ-सफाई एवं रंग-रोगन कराने का निदेश दिया गया है. गणतंत्र दिवस समारोह को जन-जन तक भागीदार बनाने के लिए 26 जनवरी को सभी विद्यालयों के प्राचार्य व शिक्षक की उपस्थिति में प्रभातफेरी निकाली जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें