स्कूल में पोषण पाठशाला का हुआ आयोजन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बरबीघा (शेखपुरा) : बरबीघा के प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान आदर्श विद्या भारती के सभागार में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण पाठशाला का आयोजन किया गया. इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य संजीव कुमार, सत्यजीत पटेल, राजीव कुमार, राजा बाबू, रवि शंकर, अर्जुन प्रसाद, सौरभ कुमार आदि के अलावा विद्यालय के छात्र- छात्राएं उपस्थित थे. इस अवसर पर पीरामल फाउंडेशन के नीरज कुमार ने छात्र-छात्राओं को पोषण अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ दिलाया.
कुपोषण को दूर करने में बच्चों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए छोटे- छोटे कार्यों से कुपोषण मिटाने के गुर बताया गया जिसमें बच्चे के जीवन के प्रथम एक हजार दिन के चरण को विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी. हैंड वाश, डायरिया से बचाव, साफ-सफाई स्वच्छता का पालन, एनीमिया के उपचार एवं बचाव पर जानकारी देते हुए कुपोषण मुक्त करने के लिए सहयोग करने के लिए अपील की गयी.
भारत में 38.6 प्रतिशत कुपोषण को 2022 तक 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य दिया गया है जो तभी संभव है, जब सभी विभागों के आपसी सामंजस्य स्थापित करके काम करें. इस मौके पर विद्यालय का प्राचार्य संजीव कुमार के द्वारा भी बच्चों को अपने जीवन में स्वास्थ्य रहने के लिए स्वच्छता अभियान पर जोर देते हुए कहा कि एक कुपोषित बच्चा आगे चल करके कुपोषित वयस्क बन सकता है और कुपोषण के द्वारा विभिन्न प्रकार के बीमारियों से घिर सकता है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें