26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीएम नीतीश कुमार शिवहर को देंगे कई योजनाओं की सौगात, प्राचीन देकुली धाम मंदिर का भी होगा सौंदर्यीकरण

सीएम नीतीश कुमार के 30 नवंबर को संभावित आगमन को लेकर शिवहर जिला प्रशासन काफी अलर्ट है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बड़ी संख्या में अन्य जिले से महिला व पुरुष पुलिस बल पहुंच रहे है. सीएम इस कई योजनाओं का निरीक्षण व शिलान्यास करेंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का 30 नवंबर को शिवहर जिला में आगमन होगा. इस दौरान सीएम कई योजनाओं का शिलान्यास और निरीक्षण करेंगे. ऐसे में नीतीश कुमार के संभावित आगमन को लेकर जिला प्रशासन की ओर से युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है. पिछले कई दिनों से डीएम पंकज कुमार संबंधित अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं. साथ ही जिले में संचालित विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का भी निरीक्षण किया जा रहा है. संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये जा रहे हैं.

3 करोड़ 67 लाख रुपये से होगा बस स्टैन्ड का निर्माण

बुडको पटना के प्रबंध निदेशक ने बताया कि बस स्टैंड का निर्माण 3 करोड़ 67 लाख रुपये की राशि से होना है. वहीं 60.16 करोड़ रुपये की लागत से शहर में ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण कराया जायेगा. जिसका डीपीआर तैयार कर लिया गया है. जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा.

देकुली धाम मंदिर का होगा सौंदर्यीकरण

वहीं जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जिले के धार्मिक और ऐतिहासिक बाबा भुवनेश्वर नाथ देकुली धाम महादेव मंदिर के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के साथ पर्यटक स्थल से जोड़ने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है. जिसे सीएम नीतीश कुमार द्वारा देकुली धाम का निरीक्षण कर कार्य का शुभारंभ करेंगे.

देकुली धाम के सौंदर्यीकरण का ब्लूप्रिन्ट तैयार

वहीं, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी (डीपीआरओ) राकेश कुमार ने बताया कि धार्मिक एवं ऐतिहासिक बाबा भुवनेश्वर नाथ देकुली धाम महादेव मंदिर का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कर पर्यटन स्थल से जोड़ने की रूपरेखा तैयार कर ली गयी है. इस कार्य का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार देकुली धाम का निरीक्षण कर करेंगे.

ड्रेनेज सिस्टम निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे सीएम

इसके साथ ही नगर परिषद अंतर्गत सरकारी बस स्टैंड एवं शहरी क्षेत्रों में जल जमाव की समस्या से निजात के लिए ड्रेनेज सिस्टम निर्माण कार्य का शुभारंभ भी सीएम करेंगे. इस दौरान सीएम नीतीश कुमार के 30 नवंबर को जिले में संभावित आगमन को लेकर न्यू पुलिस केंद्र में भवन निर्माण विभाग के सहायक अभियंता दिगंबर झा के नेतृत्व में हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है.

Also Read: BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा की डेमो ओएमआर शीट जारी, जानें भरने का सही तरीका

सीएम के आगमन के लिए देकुली धाम मंदिर को कराया जा रहा अतिक्रमण मुक्त

सीएम के आगमन को लेकर प्रशासन काफी अलर्ट है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बड़ी संख्या में अन्य जिले से महिला व पुरुष पुलिस बल पहुंच रहे है. इस दौरान गुरुवार को डीएम पंकज कुमार के निर्देश पर अधिकारियों ने न्यू पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड से लेकर सीएम के कार्यक्रम स्थल स्व.संजय पांडे द्वार के पास न्यू सरकारी बस स्टैंड एवं देकुली धाम मंदिर तक निरीक्षण किया. साथ ही अधिकारियों ने देकुली धाम मंदिर परिसर समेत आसपास के क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त कराकर साफ- सफाई करायी.

Also Read: पटना में SPG जवान के घर डकैती, घरवालों को बंधक बना कर लूटे लाखों के आभूषण व कैश

अति प्राचीन है देकुली धाम मंदिर

सीएम नीतीश कुमार 30 नवंबर को देकुली धाम मंदिर पर पहुंचेंगे, जहां बाबा भुवनेश्वर नाथ महादेव पर जलाभिषेक करेंगे. द्वापर काल में इस मंदिर का निर्माण एक ही पत्थर से तराश कर किया गया है, जो वर्ष 1956 ई. में प्रकाशित अंग्रेजी गजट में नेपाल के पशुपतिनाथ व भारत के हरिहर क्षेत्र के मध्य इस मंदिर के होने की बात कहीं गयी थी. कोलकाता हाई कोर्ट के एक फैसले में भी इस मंदिर को अति प्राचीन बताया गया है.

Also Read: समय से पहले पूरा हुआ कमला बलान के तटबंधों का पक्कीकरण, सीएम नीतीश कुमार अब इसी साल करेंगे लोकार्पण

मंदिर के पश्चिम भाग में है एक तालाब

ग्रामीणों की माने तो ईस्ट इंडिया कंपनी के चौकीदारी रसीद पर भी इस मंदिर का उल्लेख किया गया है, मंदिर के पश्चिम भाग में एक तालाब है. जिसकी खुदाई करीब 1962 ई. में छतौनी निवासी संत प्रेम भिक्षु जी महाराज ने कार्रवाई थी. यही वजह है कि सीएम नीतीश कुमार जिलावासियों की मांग पर देकुली धाम मंदिर को जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के साथ पर्यटक स्थल से जोड़ने के लिए शिलान्यास करेंगे. साथ ही जीरोमाइल के पास सरकारी न्यू बस स्टैंड एवं शहरी क्षेत्रों में जल जमाव से निजात दिलाने हेतु ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए सीएम शिलान्यास करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें