34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सभापति ने ली योजनाओं की जमीनी जानकारी

शिवहरः जिला मुख्यालय स्थित अतिथि गृह में विधान सभा अनुसूचित/जनजाति कल्याण समिति के सभापति रमेश ऋषिदेव की अध्यक्षता में एक समीक्षात्मक बैठक हुई. मौके पर शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण विभाग व मनरेगा समेत विभिन्न विभागों की समीक्षा की गयी. बैठक में विगत तीन वर्षो में अनुसूचित जाति/जनजाति के कल्याणकारी योजना में आवंटन, व्यय की अद्यतन स्थिति […]

शिवहरः जिला मुख्यालय स्थित अतिथि गृह में विधान सभा अनुसूचित/जनजाति कल्याण समिति के सभापति रमेश ऋषिदेव की अध्यक्षता में एक समीक्षात्मक बैठक हुई. मौके पर शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण विभाग व मनरेगा समेत विभिन्न विभागों की समीक्षा की गयी. बैठक में विगत तीन वर्षो में अनुसूचित जाति/जनजाति के कल्याणकारी योजना में आवंटन, व्यय की अद्यतन स्थिति व प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया.

कल्याण विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला कल्याण पदाधिकारी मदन सिंह ने बताया कि अनुसूचित जाति अत्याचार राहत मद में वित्तीय वर्ष 2011-12 में 16 व 12-13 में 3 लाभुक को अनुदान की राशि देय है. उन्होंने बताया कि हत्या के मामले में पांच लाख की राशि देय है. बैठक में अनुसूचित जाति जन जाति छात्रवृत्ति वितरण, दशरथ मांझी कौशल विकास योजना की समीक्षा की गयी.

कल्याण पदाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि ब्रिटिश लिंगुआ कार्यक्रम में 80 छात्रों को कोचिंग कराया जा रहा है. वहीं हार्डवेयर कंप्यूटर में 40 लाभुकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कहा कि शिवहर प्रखंड के पवित्र नगर में तरियानी प्रखंड के वृंदावन व डुमरी कटसरी प्रखंड के मकसूदपुर कररिया में महादलित सामुदायिक वर्क शेड का निर्माण किया जा रहा है. जिला जल व स्वच्छता समिति के समीक्षा के क्रम में मंगलम कुमार सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2011-12 में 951 महादलित का शैचालय बनाया गया. बताया कि जिला जल व स्वच्छता समिति को फिलहाल कोई आवंटन नहीं मिला है. मौके पर डीडीसी अशोक कुमार सिंह, एडीएम रमेश कुमार, डीइओ सत्येंद्र प्रसाद यादव, वरीय उपसमाहर्ता सुमित कुमार व सीएस डॉ स्वेतांगी समेत अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें